08 MAYWEDNESDAY2024 8:55:34 AM
Nari

Karwachauth पर जरूर पढ़ें ये कथा, मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Oct, 2023 06:36 PM
Karwachauth पर जरूर पढ़ें ये कथा, मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

विवाहित महिलाओं का सबसे खास पर्व करवाचौथ इस साल 1 नंवबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद्रदेव की पूजा करके पति के लंबे उम्र का आशीर्वाद मांगती हैं। करवाचौथ के दिन व्रत कथा जरूर पढ़नी चाहिए। मान्यता है कि इससे अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है। आइए आपको बताते हैं करवा चौथ की ये कथा...

PunjabKesari

करवा चौथ की व्रत कथा

करवाचौथ की कथा करवा माता की अपने पति के प्राणों की रक्षा की कहानी है। करवा माता पति के साथ तुंगभद्रा नदी के पास रहती थीं। एक दिन स्नान करते समय एक मगरमच्छ ने करवा माता के पति के पैर पकड़ लिया। ये देखकर करवा एक कच्चे धागे से मगरमच्छ को पेड़ से बांध दिया। करवा माता के सतीत्व के बल के कारण मगरमच्छ धागे को तोड़ नहीं पाया।

PunjabKesari

करवा माता ने यमराज से अपने पति के प्राणों की रक्षा करने की प्रार्थना करने लगी। यमराज ने कहा कि मगरमच्छ की आयु अभी शेष है, लेकिन उनके पति की आयु पूरी हो चुकी है। यह सुन करवा माता ने कहा अगर आप मेरे पति को अपने साथ ले गए तो आपको श्राप दे दूंगी। श्राप से भयभीत यमराज ने करवा माता के पति को जीवनदान दे दिया।

PunjabKesari

इसलिए करवा चौथ के दिन महिलाएं करवा माथा की तरह अपने सुहाग की रक्षा का आशीर्वाद मांगती हैं। करवा माता की तरह ही सावित्री ने भी अपने पति सत्यवान को कच्चे धागे से लपेट कर रखा था, जिसके कारण यमराज सत्यवान को अपने साथ यमलोक नहीं ले जा पाए थे। करवाचौथ के दिन करवा चौथ व्रत कथा पढ़ने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है।

Related News