19 JUNWEDNESDAY2024 10:43:14 PM
Nari

बढ़ता यूरिक एसिड कंट्रोल करेगा जीरा, इसे खाने से हेल्थ को मिलते हैं अचूक फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Mar, 2023 10:34 AM
बढ़ता यूरिक एसिड कंट्रोल करेगा जीरा, इसे खाने से हेल्थ को मिलते हैं अचूक फायदे

गलत-खाने पीने के कारण आजकल कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। डायबिटीज, यूरिक एसिड जैसे रोग सभी लोगों को कई तरह से घेर रहे हैं। खासकर गलत डाइट के कारण शरीर की कोशिकाओं में यूरिक एसिड बनने लगता है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से अर्थराइटिस, हार्ट डिजीज, शुगर और किडनी संबंधी जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके कारण शरीर में सूजन होने लगती है। यूरिक एसिड से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। घर में मौजूद कुछ मसालों का सेवन करके आप यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं। जीरे का सेवन करके आप इस समस्या को कंट्रोल में कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...

कैसे फायदेमंद है जीरा?

रोज दाल, सब्जी में इस्तेमाल होने वाला जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी मौजूद होते हैं जो इसके कारण होने वाली सूजन कम करने में मदद करते हैं। जीरे से तैयार पानी का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। 

PunjabKesari

सेवन करने का तरीका

बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप जीरे का पानी पी सकते हैं। एक गिलास पानी में रात को कम से कम 1 चम्मच जीरा भिगोकर रखें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पिएं। इसके अलावा जीरे की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए करीबन 1/2 कप पानी गैस पर चढ़ाएं, इसमें एक चम्मच जीरा मिलाएं और इसे पानी में उबाल लें। जैसे उबाल आने लगे तो गैस से उतार कर छान लें। चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू का रस और शहद भी इसमें मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह भी कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड 

. यूरिक एसिड को कंट्रोल में करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इससे आपके शरीर में से यूरिक एसिड बाहर आने लगेगा। 

PunjabKesari

. इस समस्या में शुगर का सेवन कम करें, शुगर की जगह फल और शहद का सेवन करें। 

. रेड मीट न खाएं, इससे शरीर में प्यूरिन का स्तर बढ़ सकता है। आपको बता दें प्यूरिन के कारण ही शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है। 

. शराब से यूरिक एसिड पीने से डिहाइड्रेशन भी बढ़ सकता है, डिहाइड्रेशन के कारण यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। 

. फाइबर युक्त आहार आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे खून में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा भी कम होता है। 

PunjabKesari


 

Related News