21 FEBFRIDAY2020 6:53:44 PM
Nari

भारतीयों को मिला भूटान से तगड़ा झटका, एंट्री के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने रुपए

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Feb, 2020 06:10 PM
भारतीयों को मिला भूटान से तगड़ा झटका, एंट्री के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने रुपए

खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाने वाला भूटान अपने शांत वातावरण के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। सुंदर माहौल के साथ-साथ देश में फ्री-एंट्री होने की वजह से भी यह देश लोगों का मनपसंद था। मगर हाल ही में भूटान सरकार नें देश में एंट्री करने वाले पर्यटकों के लिए शुल्क लागू कर दिए हैं। इस शुल्क के अंतर्गत प्रत्येक यात्री को 1200 रुपये हर दिन भुटान में रहने के देने होंगे। मगर यह शुल्क केवल मालदीव, भारतीय और बंगलादेश से आने वाले पर्यटकों को चुकाना होगा, हैरानी की बात है कि अन्य देशों के लिए यह शुल्क 17 हजार के लगभग है। आइए जानते हैं भूटान से जुड़ी कुछ और खास व खूबसूरत बातें... 

क्यों लगाई एंट्री फीस?

असल में, भूटान अपने पर्यावरण को लेकर काफी सजग हो गया है। यहां की सरकार ज्यादा लोगों का आना पसंद न करने या यूं कहे कि अपनी जमीन पर ज्यादा भार न डालने के कारण यहां कि सरकार ने तीनों देशों के यात्रियों पर एसडीएफ लागू करने का फैसला किया है।

Image result for bhutan pic,nari

भूटान में घूमने की जगह

भूटान अपनी दीवार पेंटिंग्स, थांगका और मूर्तियों के लिए बेहद मशहूर है। यहां के हरियाली से भरे बाग, पहाड़, पारंपरिक बौद्ध मंदिर और 108 स्तूपों का समूह देखने वाला है। समुद्र किनारे घूमने के शौकिन लोग दोचूला पास जरूर जाए। इसके अलावा टाइगर नेस्ट के नाम से फेमस बौद्ध मठों, चेलेला पास, दंगसे लहखांग, रिनपंग जोंग,लहखांग नन्नोरी, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ भूटान और रॉयल बोटैनिकल गार्डन आदि जगहों पर घूमकर अपनी छुट्टियो का आनंद उठा सकते है। यहां का सुंदर, शांत नजारा किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करता है। 

Image result for bhutan,nari

कब जाएं घूमने? 

अगर आप भूटान जाने का प्लान करना चाहते है तो यहां घूमने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से नवंबर के महीने का है। इन महीनों में  मौसम सुहावना होता है। साथ ही न ज्यादा गर्मी और न सर्दी होने पर आप अच्छे से अपनी होलिडे एंजॉय कर पाएंगे। 

Image result for bhutan picture,nari

कैसे जाएं? 

यहां जाने के मुख्य 2 ही रास्ते है। आप भूटान में बाए रोड़ या हवाई मार्ग द्वारा जा सकते है। फ्लाइट लेने  के लिए यहां सिर्फअंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है जो पारो में बना है। अगर कहीं आप सड़क के रास्ते से जाना चाहते है तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट या फिर टैक्सी ले सकते है। इसके अलावा आप अपनाी कार पर भी जा सकते है लेकिन इसके लिए आपको भूटान के बॉर्डर पर परमिशन लेने की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप सुंदर पहाड़ों के बीच से उसकी खूबसूरती का आनंद मानते हुए जा सकते है। ध्यान दें,  चाहे यहां जाने के लिए पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं पड़ती पर अपने साथ अपना आधार कार्ड और 2 पासपोर्ट साइज फोटो जरूर रखें। 

भूटान में कहां रुकें?

Image result for bhutan,nari

यहां ठहरने के लिए आपको अच्छे से अच्छे होटल मिल जाएंगे। बात करें खर्चे की तो इसके लिए आपको 1 रात बीताने के लिए 500 से 700 रूपए खर्च करने होंगे। वैसे आपको इससे सस्ते लॉज या हॉस्टल भी मिल सकते है। 

क्या खा सकते है?

भूटान में खाने की आपको कई वेराइटी मिल जाएगी। बात करें खाने की तो आप यहां के स्ट्रीट फ़ूड को खाने का लुत्फ उठा सकते है। यहां का टेस्टी खाना के लिए आपको सिर्फ 100-150 रूपए खर्च करने की जरूरत पड़ेगी। देर रात भी यहां के स्ट्रीट फूड का मजा उठआ सकते है। इसके अलावा वाइन का मजा लेने वाले यहां कि Takin Wine, Zum Zin Peach Wine, अनलिमिटेड वाइन और विस्की का आनंद मना सकते है। वो भी सिर्फ 200 से लेकर 300 रुपये खर्च करके। 

Image result for bhutan food,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News