26 APRFRIDAY2024 4:02:01 AM
Nari

अभी नहीं घूमें ये 5 शहर तो करना पड़ेगा अगली सर्दियों का इंतजार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Dec, 2018 01:27 PM
अभी नहीं घूमें ये 5 शहर तो करना पड़ेगा अगली सर्दियों का इंतजार

सर्दियों में ट्रैवलिंग की मजा ही कुछ और हैं। जहां इस दौरान हिल स्टेशन में बर्फ से ठके पहाड़ देखने को मिलते हैं। वहीं कुछ शहरों का शांत वातावरण दिल को छू जाता है। भारत में ऐसी बहुत-सी जगहें हैं, जिनका मजा आप सर्दियों में ही ले सकते हैं। वैसे तो आप भारत के किसी भी शहर में कभी-भी घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन सर्दियों में यहां घूमने का अलग ही मजा है। तो चलिए जानते हैं सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस।

माथेरान में बैन हैं ऑटोमोबाइल

माथेरान हिल स्‍टेशन जरूर है लेकिन यहां का मौसम नवंबर से फरवरी तक ही सुहावना रहता है। ऐसे में अगर आप विंटर वेकेशन का मजा लेना चाहते हैं तो सर्दियों में यहां जरूर घूमने जाए। यहां लक्जरी होटल की सुविधाएं भी मौजूद हैं। इसके अलावा आप यहां पहाड़, झरने और जंगलों में ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

वाराणसी के फेमस घाट

भारत में कई मंदिर और कई धार्मिक स्‍थल हैं लेकिन वाराणसी की बात ही अलग है। यहां की गलियां, फूड और घाट दुनियाभर में मशहूर हैं। वैसे तो आप किसी भी मौसम में वाराणसी घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन सर्दियों में यहां का मौसम ही अलग होता है।

PunjabKesari

इतिहास से लिपटा खुजराहो

अगर आप किसी ऐसे शहर में घूमना चाहते हैं, जिनके साथ कई हिस्‍टोरकिल फैक्‍ट्स जुड़े हुए हैं तो मध्य प्रदेश का खुजराहो शहर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यहां के प्राचीन मंदिर व किले आपको खूब पसंद आएंगे। यहां के मंदिर पत्‍थरों से बने हैं इसलिए गर्मियों में यहां बेहद गर्मी पड़ती है। विंटर सीजन यहां घूमने के लिए बेस्ट है।

PunjabKesari

रेत के गर्म होने से पहले घूमें जैसलमेर

अगर आप सर्दियों में रेगिस्तान देखने का प्लान बना रहे हैं तो जैसलमेर ट्रेवलिंग के लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है। फरवरी मिड तक जैसलमेर का मौसम अच्छा रहता है क्योंकि इस समय तक यहां ना तो ज्यादा सर्दी पड़ती है और ना ही ज्यादा गर्मी।

PunjabKesari

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में जानवरों के साथ बिताएं कुछ पल

अगर आप एनिमर्ल्स लवर्स हैं तो उनके साथ वक्‍त गुजारने के लिए आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकते हैं। इस मौसम में जानवर भी जंगलों में खूब नजर आते हैं। नार्थ इंडिया के इस पार्क में आप जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News