14 OCTMONDAY2019 11:13:28 AM
Nari

बचे हुए अचार के मसाले से यूं बढ़ाएं खाने का स्वाद

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Sep, 2019 01:08 PM
बचे हुए अचार के मसाले से यूं बढ़ाएं खाने का स्वाद

रोटी , दाल, सब्जी या कोई स्पेशल खाना जब उनके साथ अचार होता है तो खाने का स्वाद दोगुणा बढ़ जाता है। शायद ही ऐसी कोई रसोई होगी जिसमें विभिन्न तरह के अचार न पाए जाते हो। ज्यादातर भारतीय महिलाएं हर साल घर पर आचार डालना पसंद करती है लेकिन वर्किंग महिलाएं बाजार से बना हुआ आचार लाना पसंद करती है। ऐसे में ज्यादातर घरों में आचार का इस्तेमाल करने के बाद उनका मसाला बच जाता है जो कि डिब्बे में पड़े- पड़े खराब होेने लगता है। इसलिए इन मसालों का इस्तेमाल आप अपने खाने में कर सकते है जिससे खाना का स्वाद तो बढ़ेगा ही वह जल्दी खराब भी नही होगें। चलिए बताते है आपको किस तरह से आप अचार के मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्राइड सब्जियां

फ्राइड सब्जियां जैसे की मसाला भिंडी, आलू, बैंगन बनाते समय दूसरे मसालों के साथ अचार का मसाल भी डाल लें। इससे खाने का स्वाद काफी बढ़ जाएगा। यह मसाला खट्टा व तीखा होने के कारण खाने का स्वाद बढ़ा देगा।

PunjabKesari,Nari

फ्राइड राइस

स्पाइसी राइस खाने के लिए लोग अक्सर बाहर से फ्राइड राइस ऑडर करते है लेकिन अगर आप फ्राइड राइस घर पर बना रहे है तो इसमें थोड़ा सा अचार का मसाला डाल दें। इससे उनका स्वाद दोगुणा बढ़ जाएगा। अगर हो सके तो इसमें आम का मसाला डालें। 

PunjabKesari,Nari

सैंडविच

सुबह के नाश्ते में सैंडविच खाना सबको टेस्टी लगता है, एक तो यह जल्दी बन जाते है दूसरा इसमें कई फ्लेवर भी डाल सकते है। सुबह के इस खाने को ओर स्वादिष्ट बनाते हुए सैंडविच में पुदीने की चटनी, तंदूरी पनीर या आलू व पनीर की स्टफिंग के साथ अचार का मसाला मिक्स कर सकते है।

PunjabKesari,Nari

चटनी 

अगर आपको अलग- अलग फ्लेवर की चटनी खाना पसंद है तो आप इसमें अचार का मसाला जरुर डाले। अचार के मसाले से चटनी में न केवल अलग स्वाद आएगा बल्कि यह उसमें खटाई की काम भी करेगा।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News