30 OCTFRIDAY2020 2:11:07 PM
Nari

Congratulation! भारतीय नौसेना के जंगी जहाज पर पहली बार तैनात होगी 2 महिला ऑफिसर्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Sep, 2020 05:20 PM
Congratulation! भारतीय नौसेना के जंगी जहाज पर पहली बार तैनात होगी 2 महिला ऑफिसर्स

आज शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र हो जहां महिलाओं ने अपने कदम ना जमाए हो। बात अगर भारतीय नौसेना की हो तो वहां महिलाओं को सिर्फ विंग विमान तक ही सीमित रखा जाता है लेकिन इतिहास में पहली बार कोई महिला अधिकारी भारतीय नौसेना Helicopter Stream में Observers (Airborne tacticians) के पद में शामिल होगी। लैंगिक समानता की ओर भारतीय नौसेना का यह एक बड़ा कदम है।

PunjabKesari

बता दें कि भारतीय नौसेना में लैंगिक समानता को फिर से परिभाषित करने वाले एक कदम में उप लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और उप लेफ्टिनेंट रीति सिंह वो पहली महिला अधिकारी होंगी, जिन्हें जहाज के चालक दल के हिस्से के रूप में नौसेना के युद्धपोतों (Warships) पर क्रू के रूप में तैनात किया जाएगा।

पहली बार युद्धपोत पर तैनात होंगी महिला अधिकारी

दोनों महिलाएं युद्धपोतों से संचालित होने वाली महिला हवाई लड़ाकू विमानों में तैनात होंगी। बता दें कि इससे पहले क्रू क्वार्टरों में गोपनीयता और बाथरूम जैसी सुविधाओं में कमी के चलते महिलाओं को युद्धपोतों के लिए तैयार नहीं किया जाता था। उन्हें सिर्फ तय विंग विमान तक ही सीमित रखा जाता था।

PunjabKesari

दोनों महिलाएं नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हैं हिस्सा

17 ऑफिसर्स में से सिलेक्ट होने वाली वह जंगी जहाजों के डेक से काम वाली भारत की पहली महिला एयरबोर्न टैक्‍टीशियंस होंगी। इससे पहले दोनों 'ऑब्‍जर्वर्स' टीम का हिस्‍सा रही हैं। इसके अलावा वह दोनों फ्लाइंग प्रोसीजर्स,, एयर नेविगेशन, हवाई युद्ध, ऐंटी-सबमरीन वारफेयर, एवियॉनिक सिस्‍टम्‍स की ट्रेनिंग ले चुकी हैं। उन्हें कोच्चि में आईएनएस गरुड़ पर हुए समारोह में 'विंग्स' से सम्मानित भी किया जा चुका है।

PunjabKesari

Related News