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Health Alert! जिम करें या डाइटिंग, अगर करेंगे ये गलतियां तो वजन नहीं होगा कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Oct, 2019 09:28 AM
Health Alert! जिम करें या डाइटिंग, अगर करेंगे ये गलतियां तो वजन नहीं होगा कम

मोटापा जो सब बीमारियों की जड़ है। इसे समय रहते कंट्रोल कर लिया जाए तो बेहतर है नहीं तो बाद में यह काफी दिक्कत देता है। बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग इसकी चपेट में हैं। मोटापा आगे चलकर डायबिटीज, थाइराइड, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसे कई बीमारियों को न्यौता देता है। 

 

इसलिए समय पर इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इसे कंट्रोल करने के लिए कई लोग जिम डाइट ना जाने क्या क्या तरीके अपनाते हैं लेकिन उनका यहीं कहना होता है कि वेट फिर भी कम नहीं होता। दरअसल हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो एक्सरसाइज डाइटिंग के बावजूद हमारा वजन कम नहीं होने देता है तो चलिए इस बारे में हम आपको बताते हैं। 

1. सबसे पहले वजन बढ़ने का कारण जानिए 
वजन बढ़ने का कारण आपका खानपान है... आप दिनभर खाना कैसा खा रहे हैं। मतलब उसमें पोषक तत्व व कैलोरी कितनी है और दूसरा आप फिजिकल एक्टिविटी कितनी करते हैं। आप भले ही जिम में पसीना बहा रहे हो लेकिन साथ ही साथ खा रहे हो पिज्जा,बर्गर,समोसा जैसे फैटी फू़ड्स तो वजन कम नहीं होगा।

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अब जानिए गलतियां...

-बहुत से लोग ऐसे हैं जो हफ्ते में 4 से 5 किलो वजन कम करने का दावा करते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। ऐसा या तो खाना छोड़ कर किया जाता है या किसी अन्य प्रोसेस के द्वारा जो शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

-कोशिश करें कि तो 1 सप्ताह में अधिकतम आधा किलो से एक किलो तक घटाया जा सकता है लेकिन अगर कोई सप्ताह में एक किलो से अधिक वजन घटाने की बात करे तो यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसा करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाएंगी।

.शॉर्टकट सबसे खतरनाक

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग शॉर्टकट रास्ता अपनाते हैं उससे उनका वजन गिरे या न गिरे लेकिन सेहत से संबंधित दिक्कतें जरूर होती हैं। वजन भले ही उस समय कम हो लेकिन बाद में ज्यादा तेजी से बढ़ भी सकता है।

. पोषक तत्व की कमी हो जाना

बहुत सारे लोग गलत तरीके से वेट लॉस के चक्कर में बहुत अधिक डाइटिंग करते हैं जिससे शरीर में विटामिन्स, मिनिरल्स, प्रोटीन जैसे जरूरी तत्वों की कमी हो सकती है। शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो प्रतिरोधी क्षमता भी कम हो जाती है।

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. वहीं कैलोरी कम करने के चक्कर में लोग डाइट बिना सोचे-समझे कम कर देते हैं जिससे उस समय तो वजन कम होता है लेकिन बाद में हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। इसके अलावा, गलत तरीके से वजन घटाने से बहुत अधिक थकान, बालों का गिरना, डिप्रेशन, कॉन्सटिपेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अब जानिए सही तरीका
वजन घटाने के लिए अहम और सही तरीका लाइफस्टाइल में परिवर्तन करना ही है। डाइट और एक्सरसाइज का सही बैलेंस ही वजन घटाने की सही तरीका है। अच्छी डाइट के साथ आपको फिजिकल एक्टिविटी भी करनी होगी जैसे  जैसे सीढ़ियां ,आउटडोर गेम में भाग लेना। जिम जाकर कसरत करना,पार्क में सैरव जॉगिंग व योग करना। आपको कुछ ना कुछ ऐसी एक्टिविटी करनी है जिससे आपके शरीर की एक्सट्रा कैलरी बर्न हो जाए और मोटापा पनपने की नौबत ना आने पाए। 

.क्या खाएं, क्या ना खाएं

हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए बहुत अधिक परहेज के बजाए बैलेंस डाइट पर जोर देना चाहिए। बाहर का फैटी और ऑयली भोजन से दूरी बनाएं। हर शरीर की अपनी जरुरत होती हैं, इसलिए स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही वजन कम करने की कोशिश करें। डाइट में सब्जियां, फल, बीन्स, नॉन फैटी डेयरी प्रोडक्ट, सी-फूड और संतुलित तौर पर मीट का सेवन आपके वजन का बैलेंस बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

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याद रखें अगर आप सही प्रोसेस से अपना वजन घटाएंगे तो वह बढ़ेगा भी नहीं और आप फिट भी रहेगी।

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