22 APRTHURSDAY2021 10:17:34 AM
Nari

डैंड्रफ और हेयरफॉल को कहें Bye-Bye, काली मिट्टी से पाएं मजबूत और शाइनी बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2021 12:00 PM
डैंड्रफ और हेयरफॉल को कहें Bye-Bye, काली मिट्टी से पाएं मजबूत और शाइनी बाल

बालों के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स व घरेलू नुस्खे ट्राई करके थक चुके हैं तो एक बार काली मिट्टी लगाकर देखें। स्किन और बालों को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद में लंबे समय से काली मिट्टी का इस्तेमाल होता आ रहा है। यह एक नेचुरल शैंपू की तरह काम करता है, जिससे बाल हैल्दी व शाइनी होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं काली मिट्टी के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

मैग्‍न‍िश‍ियम से भरपूर काली मिट्टी

काला रंग की इस मिट्टी में मैग्‍निश‍ियम के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको लोकर मार्केट में मिल जाएगी। हालांकि ज्यादातर यह मिट्टी महाराष्‍ट्र, गुजरात और मध्‍यप्रदेश में पाई जाती है। इस मिट्टी में पानी डालने पर यह जल्दी च‍िपच‍िपी और सूखने पर पपड़ी बन जाती है। ऐसे में मिट्टी का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करें।

PunjabKesari

ऐसे करें काली म‍िट्टी का इस्‍तेमाल

-काली म‍िट्टी को पानी में भ‍िगोकर बालों की जड़ों में लगाकर 2 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद मसाज करते हुए पानी से बाल धोएं।

-हेयर पैक बनाने के लिए काली मिट्टी और दही को एक बर्तन में मिक्स करके फूलने के लिए रख दें। फिर इसमें पानी डालकर बालों में 1 घंटे तक लगाएं और उसके बाद ताजे पानी से धो लें।

डैंड्रफ में फायदेमंद काली म‍िट्टी 

संतरे के छिलका का पाउडर, काली मिट्टी और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। ब्रश की मदद से इसे 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार नियमित ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

मुलायम बालों के लिए काली म‍िट्टी

रूखे और बेजान बालों के लिए भी काली मिट्टी रामबाण उपाय है। इसके लिए एक बाउल में काली मिट्टी, दही, नींबू का रस और एलोवेरा जेल म‍िलाएं। इसे जड़ों में 30 म‍िनट लगाने बाद ताजे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बाल शाइनी व सिल्की हो जाएंगे।

ऑयली स्‍कैल्‍प की श‍िकायत

बाल च‍िपच‍िपे या ऑयली रहते हैं काली म‍िट्टी में मुल्‍तानी म‍िट्टी व रीठा पाउडर मिलाकर लगाएं। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जेल या पानी भी डाल सकते हैं। इसे 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से सिर धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और बाल चिपचिपे नहीं होंगे।

झड़ते बालों का इलाज

झड़ते बालों की समस्या तो आजकल हर कोई परेशान है लेकिन काली मिट्टी इसमें आपकी मदद कर सकती है। यह बालों के लिए ड‍िटॉक्‍स‍िफ‍िकेशन का काम करती है। इसके लिए काली मिट्टी को गीला करके उसमें थोड़ी-सी काली म‍िर्च मिलाकर कुछ देर तक लगाएं। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। नियमित ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

बालों के लि‍ए क्‍यों फायदेमंद काली म‍िट्टी?

1. शरीर में मैग्‍न‍िश‍ियम की कमी से हेयर फॉल‍िक्‍ल्स डैमेज हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ रुक जाती है। वहीं, मैग्निशियम से बालों में कैल्शियम भी अवशोषित नहीं हो पाता और स्कैल्प ड्राई होने लगती है। मगर, काली म‍िट्टी बालों में प्रोटीन स‍िनथेस‍िस का प्रोसेस बढ़ाती है, जिससे हेयर फॉल‍िक्‍ल्स बनते हैं। इससे बाल मजबूत होते हैं और जल्दी सफेद भी नहीं होते।
2. काली म‍िट्टी बालों पर कंडीशनर का काम करता है, जिससे वो शाइनी सिल्की होते हैं और ड्राईनेस, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।
3. हफ्ते में 2-3 बार काली म‍िट्टी से बाल धोने पर स्‍कैल्‍प पर धूल-मिट्टी जमा नहीं होते और बाल स्वस्थ रहते हैं। इससे फंगल इंफेक्शन, सोरायस‍िस, एक्‍ज‍िमा जैसी बीमार‍ियों का खतरा कम होता है।
4. काली मिट्टी से बालों को भरपूर पोषण मिलती है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

PunjabKesari

Related News