26 APRFRIDAY2024 3:03:39 AM
Nari

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये असरदार नुस्खे

  • Updated: 07 Mar, 2017 11:56 AM
कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये असरदार नुस्खे

नानी मां के नुस्खेः हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा का होना बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी से उम्र बढ़ने से कई तरह की परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं। 30 साल की उम्र के बाद बॉडी डाइट में से कैल्शियम की अपूर्ति आसानी से नहीं कर पाती। वैसे तो शरीर में कैल्शियम की कमी के कई कारण हो सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करने से भी कैल्शियम की कमी होनी शुरू हो जाती है। गर्भवती और बच्चों को दूध पिलाने वाली औरतों को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें और अच्छा भोजन खाएं।  

1. अदरक की चाय
एक कप पानी में अदरक डाल कर उबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो इसे चाय की तरह पीएं। दिन में एक बार इसके सेवन से फायदा मिलता है। 

2. जीरे का पानी
रात को 2 गिलास पानी में जीरा भिगोकर रख लें और सुबह इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। इसे ठंड़ा होने पर छान कर पी लें। 

3. बादाम और अंजीर
बादाम खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। रोजाना रात को 4 बादाम और 1 अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इनको चबाकर खाएं। 

4. अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज खाने से शरीर में कई तरह की कमीयां दूर हो जाती हैं। सुबह नाश्ते में स्प्राउट अनाज शामिल करने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। 

5. नींबू पानी
रोजाना डाइट में नींबू पानी शामिल करने से फायदा मिलता है। इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है। 

6. सोयाबीन
सोयाबीन से कैल्शियम और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। यूरीक एसीड के रोगी को इसे खाने से परहेज करना चाहिए।   
 
7. सुबह की धूप
रोजाना सुबह के समय धूप में बैठने से विटामिन डी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है। हर रोज सुबह 10 मिनट धूप में जरूर बैठे। 
 

Related News