14 OCTMONDAY2019 12:10:27 PM
Nari

घंटों टी.वी. स्क्रीन देखना बना सकता है आपको दिल का मरीज

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 27 Sep, 2019 01:00 PM
घंटों टी.वी. स्क्रीन देखना बना सकता है आपको दिल का मरीज

बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण भारत की अधिकतर युवा पीढ़ी दिल की बीमारियों की शिकार हो रही हैं। डॉक्टर्स व रिसर्च के अनुसार इन सब के लिए आपकी गलत आदतें व जीवन शैली हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के बाद भी आपकी रुटिन में कुछ ऐसी आदते होती है जिससे की दिल की बीमारियां बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। चलिए आज हम आपको उनक आदतों के बारे मेें बताएंगे जिस कारण आप में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता हैं। 

घंटों स्क्रीन देखना 

चाहे काम हो या एंटरटेनमेंट आज की युवा पीढ़ी कई घंटों तक लगातार टीवी व कंप्यूटर के सामने बैठी रहती हैं। जिससे उनमें दिली से जुड़ी बीमारियों का खतरा 80 फीसदी तक बढ़ा जाता है। आपका वजन अगर नॉर्मल है तो भी लगातार स्क्रीन के आगे बैठे रहने से रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो कि दिल की बीमारियों को निमंत्रण देती है।

PunjabKesari,Nari,Heart Problem

नींद में खर्राटे आना 

नींद में अगर आपको खर्राटे आते है तो इसे अनदेखा नही करना चाहिए। यह ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया की समस्या हो सकती है, इसमें व्यक्ति को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है। इतना ही नही इससे शरीर में बल्ड प्रेशर बढ़ने की समस्या भी हो सकती हैं।

दांतों में समस्या 

रिसर्च के अनुसार रिसर्च व दांतों की बीमारी में गहरा संबंध होता है। जब आप मुंह की अच्छे से सफाई नही करते है तो दांतों में बैक्टीरिया व प्लाक जम जाता है जिससे की धमनियों में भी प्लाक जमा हो जाता है। यह आपके दिल के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

PunjabKesari,Nari,Heart Problem

शराब का सेवन 

आज कल की लाइफस्टाइल व फैशन की होड़ में युवा पीढ़ी शराब का सेवन करती है जो कि शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है। अगर तो आप थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन करते है तो ठीक है लेकिन अधिक मात्रा में की गई शराब का सेवन हार्ट फेल होने का कारण बन सकती हैं।

PunjabKesari,Nari,Heart Problem

फल व सब्जी न खाना 

कुछ लोग अपने खाने में फल व सब्जियों की जगह फॉस्ट फूड खाना  पसंद करते है लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि दिन में 5 या इससे अधिक फल व सब्जियों का सेवन करना दिल की बीमारियों को 20 प्रतिशत तक कम करता है।

स्मोकिंग 

स्मोकिंग करना सेहत के लिए जितना नुकसानदायक है उतना ही उसके धुंए के संपंर्क में रहना भी है। सिगरेट से दिल की धमनियों में प्लाक जम जाता है इतना ही नही इससे हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज व सांस की समस्या भी होने लगती है।

PunjabKesari,Nari,Heart Problem

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News