11 APRSUNDAY2021 12:11:50 AM
Nari

सोरायसिस को दूर करने में काम आएंगे ये 4 नेचुरल तरीके, जल्द दिखेगा फर्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Oct, 2020 10:38 AM
सोरायसिस को दूर करने में काम आएंगे ये 4 नेचुरल तरीके, जल्द दिखेगा फर्क

सोरायसिस स्किन के जुड़ी एक बीमारी है। यह आमतौर पर शुष्क वातावरण यानि सर्दियों में होती है। इसमें स्किन के सेल्स बढ़ने से त्वचा पर लाल व सफेद रंग के धब्बे पड़ने लगती है। साथ ही स्किन पपड़ी की तरह उतरने लगती है। ऐसे में जलन, खुजली व दर्द का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको 'विश्व सोरायसिस दिवस' के दिन इससे राहत पाने के लिए कुछ देसी उपायों के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

औषधीय व एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत ही कारिगर साबित होती है। 1 चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिक्स कर प्रभावित जगह पर मसाज करने से सोरायसिस से राहत मिलती है। साथ ही स्किन गहराई से पोषित होती है। ऐसे में ड्राई स्किन, जलन, खुजली व रेडनेस से आराम मिलता है। 

सेब का सिरका 

इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होने से यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। सोरायसिस के कारण स्किन में जलन, खुलजी, दर्द और लाल रंग के चकत्ते पड़ने लगते है। ऐसे में इसका इस्तेमाल इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में 1/2 कप पानी और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार पानी को प्रभावित जगह पर कॉटन की मदद से लगाकर 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ करें। हफ्ते में 2 बार इस मिश्रण को लगाने से फर्क नजर आएगा। साथ ही इसे फटी व कटी स्किन पर लगाने से बचें। 

PunjabKesari

गुलाब जल व हल्दी

1 चम्मच गुलाब जल में चुटकीभर हल्दी मिक्स कर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा को गहराई से साफ हेल्दी बनाएं रखने में मदद करती है। इस पेस्ट को दिन में 2 बार लगाना फायदेमंद रहेगा। 

नारियल तेल 

नारियल तेल में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल आदि गुण होते हैं। इसे हल्का गर्म कर स्किन पर मसाज करने से नमी मिलने के साथ दाग-धब्बे, जलन, खुजली आदि परेशानियों से आराम मिलती है। साथ ही स्किन जवां नजर आती है। रात को सोने से पहले इसे लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

Related News