20 APRSATURDAY2024 9:23:15 AM
Nari

ऑयली स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस मास्क, स्किन दिखेंगी फ्रेश और ग्लोइंग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jan, 2022 10:49 AM
ऑयली स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस मास्क, स्किन दिखेंगी फ्रेश और ग्लोइंग

सर्दियों में भी स्किन में निखार कायम रखने के लिए लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती हैं। मगर सारे प्रोडक्ट्स पूरी तरह के कैमिकल फ्री ना होने से त्वचा पर साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इसके कारण ऑयली स्किन की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए आप घर पर मौजूद कुछ चीजों से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे आपकी स्किन पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ होगा। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगा।

केला-शहद फेस पैक

आप त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ करने के लिए केला-शहद का फेस पैक लगा सकती है। केला स्किन की सफाई करके उसे हाइड्रेटेड रखेगा। इससे त्वचा पर ऑयल कम जमेगा। शहद स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1/2 केले मैश करें। अब इसमें जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से इसे साफ करके चेहरा सुखा लें।

नींबू और दही फेस पैक

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान है तो इससे बचने के लिए नींबू-दही फेस पैक लगा सकती है। विटामिन सी से भरपूर दही-नींबू स्किन को गहराई से पोषित करेंगे। ऐसे में स्किन साफ, निखरी व ग्लोइंग नजर आएगी। इसके साथ ही इसमें मौजूद एक्सफोलीएटिंग और प्रोबायोटिक्स गुण स्किन को ऑयल फ्री करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच नींबू का रस और दही मिलाएं। अब इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धोकर सुखा लें।


नोट- ये सामान्य जानकारी पर आधारित घरेलू नुस्खे हैं। अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी है तो इन फेस पैक को इस्तेमाल न करें। इसके अलावा आप इसे लगाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

pc: freepik and istock

Related News