07 AUGFRIDAY2020 4:00:52 AM
Nari

पैरों में रहती है सूजन तो घर पर करें इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 01 Aug, 2020 02:31 PM
पैरों में रहती है सूजन तो घर पर करें इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

पैरों की सूजन की समस्या से बहुत से लोग परेशान है। पूरा दिन काम करते रहने की वजह से पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है साथ ही कईं बार इस समस्या का कारण पूरे पोष्टिक आहार न लेना भी होता है। पैरों में अगर सूजन हो तो इससे पैर दुखते भी है । इस दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत सी दवाइयां भी खाते हैं लेकिन उन्हें कोई असर नहीं होता लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी है जो आप के लिए काफी फायदेमंद रहेंगे। तो चलिए आज हम आपको इस समस्य़ा से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं। 

PunjabKesari

1. जौ का पानी 

जौ का पानी इस समस्या से छुटकारा दिलवाने के लिए बेस्ट तरीका है। इस तरल पदार्थ पीने से पेशाब ज्यादा आता है जिससे शरीर में सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और इससे पैरों की सूजन में भी आराम मिलता है। आपको इसके लिए करना बस इतना है कि आप एक कप पानी में जौ को भिगो लें और फिर उस पानी को रात भर ऐसे ही रहने दें उसके बाद इस पानी को छान कर पी लें इससे आपके पैरों में सूजन की समस्या से आपको जरूर आराम मिलेगा। 

2. सेंधा नमक 

PunjabKesari

पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक भी काफी असरदार है। आपको करना बस इतना है कि एक बाल्टी पानी गर्म कर लें ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म न हो फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डाल दें और फिर इसमें पैर भिगोगकर थोड़ी देर बैठ जाएं इससे आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और दूसरा सूजन भी कम होगी। 

3. हल्दी वाला दूध 

पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध भी बेस्ट रहेगा। आपको करना बस इतना है कि रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध गर्म करें और इसका सेवन करें इससे आपके पैरों में बढ़ रही सूजन से आपको छुटकारा मिलेगा। 

4. बेकिंग सोडे का करें इस्तेमाल 

बेकिंग सोडा से भी आपको पैरों की सूजन से राहत मिलेगी। बेकिंग सोडे को आप चावल के पानी के साथ मिलाकर लगाएंगे तो आपको और भी फायदे होंगे। इसके लिए आप थोड़े से चावल उबाल लें फिर इसके पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें और इन दोनों को अच्छे से मिला लें । इसके बाद यह एक पेस्ट बन जाएगा और फिर आप इसे अपने पैरों पर लगा लें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इससे आपको जरूर इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

5. भरपूर पानी पिएं

PunjabKesari

शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए इससे आपके शरीर के सारे गंदे पदार्थ निकल जाते हैं और ज्यादा पानी पीने से आपको पैरों की सूजन की समस्या भी नहीं होगी। 

6. धनिए के बीज

पैरों की सूजन को कम करने के लिए धनिए के बीज सबसे बेस्ट हैं। आपको करना बस इतना है कि 1 कप पानी लें, फिर उस पानी में 3 चम्मच धनिये के बीज डालें और इसे उबलने दें , इस पानी को तब तक अच्छे से उबलने दें जब तक यह आधा नहीं हो जाता फिर इस पानी को छान लें और इसे दिन में 2 बार पिएं आपको आपके शरीर में खुद अच्छे प्रभाव देखने को मिलेंगे। 

7. खजूर और केले का करें सेवन

पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए खजूर और केले भी काफी फायदेमंद होते हैं। खजूर और केला खाने से भी पैरों की सूजन कम होती है इसलिए इसे अपने डाइट में जरूर एड करें। 

8. जीरे और चीनी का करें प्रयोग

PunjabKesari

पैरों की सूजन को कम करने के लिए जीरा और चीनी भी काफी फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आप दोनों को एक बराबर मात्रा में पीस लें फिर इसे दिन में तीन बार खाएं इससे भी आपको पैरों की सूजन की समस्या से छुटकरा मिलेगा।

 

Related News