14 JUNMONDAY2021 3:28:39 AM
Nari

काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Jun, 2021 04:51 PM
काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हर कोई अपने चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत कुछ ट्राई करता है। मगर बात गर्दन की आए तो इसकी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। मगर इसके कारण गर्दन वाला हिस्सा काला पड़ने लगता है जो देखने में बेहद गंदा लगता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए कई लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेती है। मगर आप अपनी किचन में मौजूद कुछ चीजों से ही इसे दूर कर सकती है। इससे आपकी गर्दन साफ होने के साथ साइस इफेक्ट का खतरा भी नहीं होगा। साथ ही आपके पैसे भी बच जाएंगे।

चलिए जानते हैं इस घरेलू नुस्खों के बारे में...

 

बादाम तेल

बादाम तेल विटामिन ई, ब्लीचिंग एजेंट व अन्य गुणों से भरपूर होता है।‌ यह एक स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह काम करता है।‌‌ इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। वहीं कॉटन पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लेकर टैप करते हुए गर्दन पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से कुछ देर या तेल के त्वचा में सूखने तक मसाज करें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

त्वचा को निखारने में एलोवेरा बेहद फायदेमंद है। वहीं यह हर घर आसानी से मिल भी जाता है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण स्किन में मेलेनिन उत्पादन को कम करने में कारगर होते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल से 5 मिनट तक गर्दन की स्क्रबिंग या मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें। यह गर्दन का कालापन दूर करके उसे साफ, निखरी व मुलायम बनाता है।

एप्पल साइडर विनेगर

आप गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एप्पल विनेगर भी यूज कर सकती हैं। यह त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रखने व डेड स्किन सेल्स साफ करने में फायदेमंद होता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में कुछ बूंदें पानी की मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। 5-7 मिनट तक इसे लगा कर रखें। बाद में ताजे पानी से इसे धो लें।

आलू

आलू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके लिए 1 आलू को कद्दूकस करें। फिर एक कपड़े में इसे डालकर दबाते हुए जूस निकालें। इस जूस को कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

दही

दही में एंटी-एजिंग गुण व नेचुरल एंजाइम होते हैं। यह त्वचा की रंगत कम करने में मदद करता है। इसके लिए थोड़ा सा दही लेकर उससे गर्दन की मसाज करें। फिर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

Related News