26 APRFRIDAY2024 2:13:31 PM
Nari

शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Aug, 2018 02:05 PM
शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

शुगर का घरेलू उपचार : शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना या कम होना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर लेवल अनकंट्रोल होने पर शरीर के कई ऑगर्न्स डैमेज भी हो सकते है। इसलिए शरीर में शुगर लेवल का सही होना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिसे अपनाकर आप आसानी से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते है शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

1. अलसी के बीज
अलसी के बीजों में भारी मात्रा में फाइबर होते हैं, जो शरीर की शुगर और फेट ऑब्जर्व करने में मदद करते हैं। रोज सुबह 1 चम्मच अलसी के बीज चबाएं और फिर 1 गिलास पानी पीएं।

PunjabKesari

2. नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं। सुबह एक गिलास पानी में 8 नीम की पत्तियां उबालकर छान लें। इस पानी का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
 

3. आंवला
विटामिन सी के गुणों से भरपूर आंवला का सेवन पेन्क्रियाज के कार्य को बेहतर बनाता है, जिससे शुगर कंंट्रोल में रहती हैं। आप रोज सुबह 1 कप पानी में 2 चम्मच आंवले का रस डालकर पीएं।

PunjabKesari

4. मेथी के दानें
मेथी में हायपोग्लायमिक प्रॉपटी होती है, जो बॉडी में ग्लूकोस की मात्रा कंट्रोल करके ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करती है। रातभर 1 चम्मच मेथी के दानें को भिगोकर खाली पेट उस पानी का सेवन करें।
 

5. कड़ी पत्ते
कड़ी पत्ते में एंटी-डायोबटिक प्रॉपटी होती हैं, जिससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं। शुगर कंट्रोल करने के लिए रोज कड़ी पत्ते के 8-9 पत्ते चबाएं। डायबिटीज के साथ-साथ यह वजन घटाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

6. अमरूद
अमरूद में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए रोजाना 1 अमरूद का सेवन शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।
 

7. जामुन
जामुन बॉडी स्टार्च को शुगर में कन्वर्ट होने से रोक कर शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए रोजाना खाली पेट 5-6 जामुन का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

8. भिंड़ी
भिंड़ी में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल्स तत्व भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटाज रोगियों को राहत देते हैं। भिंड़ी को काटकर रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News