Twitter
You are hereNari

प्राइवेट पार्ट की इरिटेशन दूर करने के कुछ देसी टिप्स

प्राइवेट पार्ट की इरिटेशन दूर करने के कुछ देसी टिप्स
Views:- Saturday, September 22, 2018-12:13 PM

कई औरतें प्राईवेट पार्ट में खुजली यानि यीस्ट इंफेक्शन से परेशान रहती है। वैसे तो यह आम बात है लेकिन इसे नजरअंदाज करना परेशानी को बढ़ा सकता है। खुजली किसी एक वजह से नहीं होती बल्कि इसके कई कारण हो सकते हैं। साफ-सफाई का ध्यान न रखना, ज्यादा चीनी का सेवन, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता, संबंध बनाने के बाद सफाई न रखना, तनाव, साबुन का ज्यादा इस्तेमाल आदि। ये चीजें योनि के PH लेवल को बिगाड़ देती हैं, जिससे इंफैक्शन बढ़ जाती है। इससे आप घरेलू तरीको से भी आराम पा सकते हैं।  

1. टी ट्री ऑयल 
PunjabKesari
1 कप पानी में टी ट्री ऑयल मिलाकर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें और इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती औरतों का इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

2. गेंदा के पत्ते
गेंदे के पत्तों का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा मिलता है। इसके पत्ते बहुत आसानी से मिल जाते हैं और इस्तेमाल करने में भी आसान हैं। 

3. दही
PunjabKesari
दही किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने के लिए बैस्ट है। दही को फैंट कर रूई के फाहे की मदद से प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि दही में नमक या चीनी कुछ भी मिक्स नही करना है। 

4. नारियल का तेल
दिन में कम से कम 3 से 4 बार नारियल का प्रभावित जगह पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है। 

5. बोरिक पाउडर
गर्म पानी में बोरिक पाउडर मिलाकर इसका घोल बना लें। इसे खुजली वाली जगह पर लगाए। इस बात का ध्यान रखें कि जलन हो तो तुरंत इसे साफ कर लें और दोबारा इस्तेमाल न करें। गर्भवती महिलाएं बेरिक पाउडर न लगाएं।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: