02 MAYTHURSDAY2024 2:52:07 PM
Nari

चुटकीभर हींग से मिलेंगे ये 6 लाजवाब फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2020 09:36 AM
चुटकीभर हींग से मिलेंगे ये 6 लाजवाब फायदे

हींग भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाना वाला एक मसाला है। यह सब्जी या दाल का स्वाद बढ़ाने के साथ खुशबू के लिए भी यूज होती है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही अस्थमा से जुझ रहें मरीजों बेहद फायदेमंद है। हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते है। ऐसे में चुटकीभर हींग का इस्तेमाल करने से ही सेहत बरकरार रहती है। तो चलिए जानते है हींग से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

पाचन तंत्र करें मजबूत

हींग को डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। एसिडिटी, पेट दर्द, अपच बदहजमी से राहत मिलती है। खाया-पिया अच्छे से पचता है। इसके लिए 1 कप पानी को थोड़ी सी हींग मिक्स कर पीना फायदेमंद होता है।

सांस की परेशानी होती है दूर

हींग में एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है। इसका रोजाना सेवन करने से सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा इसके सेवन से बलगम, छाती में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

हींग में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों के लगने के चांसिस कम होते हैं। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें कोमेरिन नामक तत्व होने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में खून का प्रवाह बेहतर ढंग से होता है। 

पीरियड पेन से दिलाएं छुटकारा

महावारी के दिनों में बहुत सी महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। इसके साथ ही पेट में मरोड़, जकड़न होने लगती है। इस स्थिति में पानी में चुटकीभर हींग मिक्स कर पीने से आराम मिलता है। 

दर्द से दिलाएं राहत

इसका इस्तेमाल करने से दांत, पेट, सिर आदि के दर्द से छुटकारा मिलता है। दांत दर्द की समस्या होने पर हींग पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें मिक्स प्रभावित जगह पर रखने से आराम मिलता है। इसके अलावा इसे हल्का गर्म कर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है।
 

Related News