29 APRMONDAY2024 4:05:32 PM
Nari

सेहत के लिए वरदान है शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ खून की कमी होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Dec, 2020 10:24 AM
सेहत के लिए वरदान है शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ खून की कमी होगी दूर

शिमला मिर्च हर मौसम में पाए जाने वाली सब्जी है। यह मुख्य रूप से लाल, पीली व हरी होती है। इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहने के साथ थकान व कमजोरी दूर होती है। इसमें आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से खून की कमी दूर होने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। आप इसे सब्जी, सलाद, नूडल्स, सैंडविच आदि चीजों में मिलाकर खा सकते है। तो आइए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अन्य लाभ के बारे में...

डायबिटीज

शिमला मिर्च में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुुण होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। साथ ही थकान व कमजोरी से राहत मिलती है। 

कैंसर से बचाव

शिमला मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बनने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसा गंभीर रोग लगने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

दिल रखे स्वस्थ

पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च का सेवन करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचा है। साथ ही दिल को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। हार्ट पंपिंग सही ढंग से होती है। ऐसे में दिल से जुड़ी समस्याएं दूर होकर हार्ट अटैक आने का खतरा कम रहता है।

ह़ड्डियां करे मजबूत 

इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-सी से भरपूर शिमला मिर्च मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती प्रदान करता है। इसके सेवन से जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने की परेशानी से राहत मिलती है। 

खून बढ़ाए

आयरन से भरपूर शिमला मिर्च का सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है। साथ ही खून जमने की समस्या से आराम दिलाता है। ऐसे में एनीमिया पेशेंट्स को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

वजन घटाए

वजन घटाने वालों को अपनी डाइट में शिमला मिर्च शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होने से वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर में एनर्जी आती है। ऐसे में थकान व कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

PunjabKesari

स्ट्रांग इम्यूनिटी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शिमला मिर्च को डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद विटामिन- सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है।‌


 

Related News