19 APRFRIDAY2024 8:40:05 AM
Nari

कोविड-रिकवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल तो ये चीजें खाना शुरु करें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 May, 2021 01:06 PM
कोविड-रिकवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल तो ये चीजें खाना शुरु करें

कोरोना वायरस से रिकवरी के बाद भी मरीजों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं में से एक है हेयरफॉल यानि बाल झड़ने की समस्या। तेज बुखार, कमजोर इम्यूनिटी और शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी का असर सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि स्किन और बालों पर भी पड़ता है। यही वजह है कि कोरोना से जूझ रहे लोगों को हेयरफॉल का सामना भी करना पड़ रहा है।

क्या पूरी उम्र झड़ते रहेंगे बाल?

डॉक्टर्स कोरोना में बाल झड़ने के लिए तेज बुखार, कमजोर इम्यूनिटी के अलावा टेलोजन एफलुवियम को जिम्मेदार मान रहे हैं। यह एक ऐसी स्थिती है, जिसमें बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो यह समस्या कुछ ही देर के लिए है। जब मरीज धीरे-धीरे शारीरिक रूप से ठीक होने लगते हैं तब उनके बालों की ग्रोथ वापस आ जाती है।

झड़ने लगे हैं बाल तो खाना शुरु करें ये चीजें

हरी सब्जियां

विटामिन्स, आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां स्कैल्प को पोषण देती है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और उनका झड़ना कम होता है।

PunjabKesari

स्प्राउट्स

रोजाना एक कटोरी स्प्राउट्स का सेवन भी बालों में तेजी से वृद्धि करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, फोलेट और आयरन सेहोता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप मूंग दाल, सूखी मटर और काले चने जैसी स्प्राउट सैलेड को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

दूध

दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन-ए का बढ़िया स्रोत है, जो ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उन्हें शाइन भी देता है। आप चाहे को दूध में नट्स या हल्दी डालकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

ओट्स

बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में ओट्स भी काफी मददगार है क्योंकि इसमें प्रोटीन, जिंक, फोलेट, आयरन, सेलेनियम और अमीनो एसिड होता है।

नट्स व ड्राई फ्रूट्स

नट्सबालों में नेचुरल ऑयल को जनरेट करते है। वहीं, इनमें टोकोट्रिएनोल्स होता है, जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। इससे बाल जड़ों से मजबूत, शाइनी और सिल्की होते हैं। इसके लिए आप भिगे बादाम, काजू, किशमिश, मूंगफली व अंजीर आदि खा सकते हैं।

PunjabKesari

Related News