27 APRSATURDAY2024 11:09:37 PM
Nari

नहीं आएगा बुढ़ापा रहेंगी एकदम फिट, 30 की उम्र में महिलाएं शुरु कर दें ये 5 काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Jul, 2023 04:36 PM
नहीं आएगा बुढ़ापा रहेंगी एकदम फिट, 30 की उम्र में महिलाएं शुरु कर दें ये 5 काम

महिलाओं को कई तरह के टेंशन होती हैं कभी काम की तो कभी घर की। टेंशन का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। खासकर जब महिलाएं 30 की उम्र में आएं तो उसके बाद उनकी बॉडी पर कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। ऐसे में 30 के बाद महिलाओं को अपने फिगर का खास ध्यान रखना चाहिए। 30 की उम्र के बाद हैल्दी रहना वजन कम करना, परफेक्ट शेप में रहना और मांसपेशियों को मजबूत बनाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप 30 के बाद भी फिट रहेंगे। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

रखें अपना ख्याल 

अगर आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र का असर आपकी त्वचा पर न दिखे तो इसके लिए अपनी त्वचा का ख्याल रखना शुरु कर दें। वैज्ञानिकों का मानना है कि यंग रहने के लिए सबसे पहले अपना ध्यान रखना जरुर होता है क्योंकि इससे आप अपने बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक सकते हैं। 

PunjabKesari

स्किन केयर रुटीन करें फॉलो 

चाहे आप सारे दिन की थकी हुई हैं फिर भी अपनी स्किन का ख्याल रखना ना भूलें। आप अपनी अच्छी प्रॉपर स्कीन केयर रुटीन फॉलो करना शुरु करें। सूर्य की हानिकारक किरणों से अपनी स्किन को बचाकर रखें। बाहर धूप में जाने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन लगाएं। 

दिमाग रखें तेज 

खूबसूरती दिखने के लिए आपको त्वचा ही नहीं बल्कि अपने शरीर का खास ध्यान रखना पड़ेगा। इसके अलावा आप अपनी मेंटल स्किल्स पर भी फोकस रखें। मेंटल हैल्थ और मेमोरी शॉर्प करने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

जरुर करें एक्सरसाइज 

अगर आप उम्र से पहले यंग दिखना चाहती हैं तो रोज कम से कम 20 मिनट तक वॉक करें। इससे आपका शरीर हैल्दी रहेगा। इसके अलावा फैटन बर्न करने के लिए हफ्ते में दो बार वेट लिफ्ट करने की कोशिश करें। इससे आपके चेहरे पर एजिंग के लक्षण नहीं दिखेंगे। 

पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

हैल्दी स्किन और पाचन को स्वस्थ रखने के लिए आप अच्छी मात्रा में पानी पिएं। हर रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी अपनी रुटीन में शामिल करें।

PunjabKesari


 

Related News