19 APRFRIDAY2024 7:32:49 PM
Nari

बालकनी को देना चाहती हैं गार्डन वाला लुक तो अपनाएं ये आसान टिप्स

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 20 Jun, 2021 10:13 PM
बालकनी को देना चाहती हैं गार्डन वाला लुक तो अपनाएं ये आसान टिप्स

इन दिनों बालकनी को गार्डन वाला लुक देना काफी ट्रैंड में है। बॉलीवुड सैलेबेस से लेकर टी.वी. एक्टर्स फ्री टाइम में अपनी बालकनी को मॉडर्न और फैशनेबल लुक देने में लगे रहते हैं। इससे जुड़ी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सांझा करते हैं। आप भी अपनी छोटी-सी बालकनी को गार्डन वाला स्टाइलिश लुक दे सकती हैं। इसके लिए आपको इन टिप्स को अपनाने की जरूरत है—

PunjabKesari

बालकनी में पड़े बेकार और रद्दी के सामान को बाहर निकालें। बालकनी की ग्रिल या फिर रेलिंग को साफ करके किसी अच्छे कलर से पेंट करें।

PunjabKesari

बालकनी की दीवारों और बीम पर गमलों को लटकाएं। आजकल मार्केट में कई तरह के फैशनेबल गमले आ चुके हैं, उन्हें ट्राई कर सकती हैं।

PunjabKesari

 बालकनी में रेलिंग है तो उसमें पौधे लगे गमले रखकर सजा सकती हैं। गमले के नीचे तश्तरी जरूर रखें। पानी डालते समय पानी नीचे नहीं गिरेगा।

PunjabKesari

 बालकनी को डैकोरेट करने के लिए सुंदर सजावटी रंग-बिरेंगे फूल के बारहमासी पौधे जैसे- गुड़हल, गुलाब, रात की रानी, बोगनवेलिया और टिकोमा लगाएं।

PunjabKesari

 अगर आपकी बालकनी में ज्यादा धूप नहीं आती तो आप पत्तियों वाले पौधे जैसे- पाम, फाइकस, फर्न, मनीप्लांट, क्रोटन और मोनेस्टरा लगा सकती हैं।

PunjabKesari

 बालकनी छोटी है तो लटकने वाले पौधे लगाएं। बड़ी है तो आप सब्जियां जैसे- पालक, बैंगन, टमाटर, हरा धनिया, मिर्च और करेला लगा सकती हैं।

PunjabKesari

 बालकनी की सजावट के लिए पुराने जूते, केतली, खिलौनों और टायरों का पौधे लगाने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

 बालकनी का रखरखाव भी बेहद जरूरी है। अगर खाली और टूटे गमले पड़े हैं तो उन्हें निकाल दें। पौधों को नियमित पानी देते रहें।  

PunjabKesari

  बालकनी में शाम की चाय का मजा लेने के लिए बैठने के लिए सोफा और चेयर लगाएं।

PunjabKesari

Related News