18 APRTHURSDAY2024 5:52:04 AM
Nari

Vastu Tips: घर में चाहते हैं सुख व शांति तो रोजाना सुबह मुख्य द्वार पर करें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 May, 2021 12:40 PM
Vastu Tips: घर में चाहते हैं सुख व शांति तो रोजाना सुबह मुख्य द्वार पर करें ये काम

हमारे आसपास के वातावरण की तरह वास्तुशास्त्र का भी हमारे जीवन में गहरा प्रभाव पड़ता है। घर का वास्तु ठीक होने से सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। खासतौर पर नैगेटिव व पॉजीटिव एनर्जी मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती है। ऐसे में मुख्य द्वार से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो आइए आज हम आपको कुछ खास उपाय बताते हैं जिसे सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर करना चाहिए। 

रोजाना सफाई करना जरूरी

वास्तु के अनुसार, घर के बाकी कमरों की तरह मुख्य द्वार साफ करना बेहद जरूरी है। इससे नकारात्मकता ऊर्जा दूर होती है। ऐसे में घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। वहीं सफाई वाली जगह पर ही देवी लक्ष्मी कृपा होती है। इसके लिए घर की महिलाओं को सुबह उठने के बाद सबसे पहले घर के मेन गेट की सफाई करनी है।

PunjabKesari

नहाने के बाद करें यह काम

माना जाता है कि नहाने के बाद साफ कपड़े पहन कर पूजा स्थल में दीया जलाकर पूजा करनी चाहिए। वहीं पूजा के बाद हल्दी वाले पानी से मुख्य द्वार पर छींटे मारने चाहिए। साथ ही दोनों दरवाजों पर थोड़ा-थोड़ा पानी डालना चाहिए। 

स्वास्तिक का चिह्न बनाएं

रोजाना सुबह नहाकर घर के बड़े सदस्य या बेटे को मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाना चाहिए। साथ ही रोजाना धूप दिखाकर इसकी पूजा करनी चाहिए। स्वास्तिक का निशान प्रथम पूजनीय गणेश जी का माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाने से बुरी नजर से बचाव रहता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है।

PunjabKesari

शाम को मंदिर में जलाएं दीया 

ज्योतिष व वास्तु के अनुसार, सुबह की तरह शाम के समय भी पूजा स्थल पर दीया जलाना चाहिए। साथ ही पूरी श्रद्धा से भगवान की पूजा करनी चाहिए। उसके बाद घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मेन गेट पर रोशनी करने से घर में धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। 

Related News