25 APRTHURSDAY2024 8:08:23 PM
Nari

Kitchen Tips: पूरी-पकौड़े तलने के बाद बचे तेल को ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Jul, 2021 11:51 AM
Kitchen Tips: पूरी-पकौड़े तलने के बाद बचे तेल को ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

पार्टी, खास मौके व मानसून में लोग ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग विकेंड में भी पूरी-पकौड़ों आदि चीजों को घर पर बनाकर खाने का मजा लेते हैं। मगर अक्सर इनको तलने के बाद कढ़ाई में बचे तेल को लेकर महिलाएं परेशान रहती है। वहीं एक्परट्स के अनुसार, इस तेल व ऑयल को दोबारा इस्तेमाल करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप इसे फेंकने की जगह घर के अन्य कामों में यूज कर सकती है। चलिए आज हम आपको कुकिंग ऑयल को रीयूज करने के कुछ आसान टिप्स बताते हैं...

अगर आप भी कढ़ाई के बचे तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो इसे किसी अन्य काम में यूज कर सकती है। इससे आपकी सेहत भी सही रहेगी और आपको तेल फेंकने की भी जरूरत नहीं पडे़गी।

PunjabKesari

दरवाजे की हुक्स पर लगाएं

अक्सर दरवाजे पुराने होने पर आवाज करते हैं। ऐसे में दरवाजों के हुक्स और कीलों पर कुकिंग ऑयल लगा दें।इससे दरवाजों से आवाज आनी बंद हो जाएगी। इसके अलावा उन पर जंग लगने की परेशानी भी नहीं होगी।

बच्चों के क्राफ्ट्स में करें इस्तेमाल

आप इस्तेमाल किए हुए कुकिंग ऑयल को बच्चों के क्राफ्ट्स में यूज कर सकती हैं। बस इसके लिए तेल को फिल्टर यानी छान लें।
  
दिया जलाएं

गर्मियों में लाइट जाना आम बात है। ऐसे में अगर आप सरसों तेल यूज करती है तो इससे दीपक जला सकती है। इससे आपके तेल का इस्तेमाल होने के साथ मोमबत्ती के पैसे बच जाएंगे।

PunjabKesari

गार्डेनिंग में करें इस्तेमाल

आप इस्तेमाल किए कुकिंग ऑयल को गार्डेनिंग में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको गार्डन से कीड़े-मकोड़े भगाने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में तेल डालकर पौधे के पास रखें। इससे सारे कीड़े-मकोड़े तेल की कटोरी के पास आ जाएंगे। इसतरह आपके पौधे एकदम सुरक्षित रहेंगे। ‌
 

Related News