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खाने में आना-कानी करता है बच्चा तो ऐसे डालें हैल्दी डाइट की आदत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Sep, 2020 05:32 PM
खाने में आना-कानी करता है बच्चा तो ऐसे डालें हैल्दी डाइट की आदत

बच्चे के खाने-पीने की आदतों को लेकर हर पेरेंट्स को उसके बचपन से ही सतर्क रहना चाहिए। ऐसे में बच्चे को स्वस्थ और बीमारियों से बचाएं रखने के लिए उसकी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। मगर बात अगर बच्चों की करें तो वे उन चीजों को ही खाते हैं जो उन्हें दिखने और खाने में टेस्टी लगे। ऐसे में वे अपने स्वाद के चलते बाहरे के अनहेल्दी व जंक फूड्स को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। मगर ज्यादा मात्रा में चॉकलेट्स, टिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, पिज्जा, बर्गर आदि का सेवन करने से बच्चे को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में उनकी ग्रोथ सही तरीके से न होने में रूकावटें आती है। इसलिए पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे बच्चे को कम उम्र में ही बाहर के अनहेल्दी फूड की जगह घर का साफ-सुथरा व पौष्टिक गुणों से भरपूर भोजन व चीजें खाने की आदत डालें। मगर कहीं आपका बच्चा अनहेल्दी चीजों को खाने की आदत नहीं छोड़ रहा और हेल्दी फूड को खाने में आनाकानी करता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आप अपने बच्चे को हेल्दी चीजें खाने की आदत डाल सकते हैं...

घर में सभी हेल्दी चीजें ही रखें

घऱ पर अनहेल्दी चीजें होने से ही बच्चा उसे खाने की जिद्द करता है। ऐेसे में उसकी यह आदत छुड़वाने के लिए घर में कोई भी अनहेल्दी चीज न रखें। इसकी जगह पर घर पर फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, जूस, रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स आदि हेल्दी चीजें  ही रखें। ताकि भूख लगने पर बच्चा इन्हीं चीजों का सेवन करें। हां, हो सकता है शुरू-शुरू में बच्चा इन चीजों को खाने से मना करें या जिद्द करके इनका सेवन करें। मगर रोजाना हेल्दी चीजें ही मिलने पर उसे इसे खाने की आदत पड़ जाएंगी। अगर आप चाहते हैं तो अपने बच्चे को खुश करने के लिए आप उन्हें हफ्ते में 1 बार खुद अपने हाथों से उसकी  मनपसंद डिश  बनाकर खिला सकते हैं। वह डिश बर्गन, पिज्जा, न्यूडल्स कुछ भी हो सकती है।

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हर समय बच्चों को खाने की चीजें न दें

अक्सर बच्चों को हर समय कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में उन्हें जो भी मिलता है वे उसे सीधे मुंह में डाल लेते हैं। मगर इस तरह बच्चा बहुत सी अनहेल्दी चीजो का सेवन करता है। इससे बचने और बच्चे की हेल्थ बरकरार रखने के लिए बच्चे को छोटी उम्र यानी जब बच्चा 3-4 साल का हो जाए तो उसके खाने-पीने की रूटी न सेट करें। उसे समय के साथ ही सही और पौष्टिक चीजें खाने को दें। साथ ही उसे सभी के साथ भोजन खाने की आदत डालें। अगर आपके बच्चा जंक फूड खाने री जिद्द करता है तो आप उसे हफ्ते में 1 बार जंक फूड खाने को दे सकती है। 

खाने को अच्छे से सजाकर बच्चे को खिलाएं

अक्सर बच्चे उन चीजों की और आकर्षित होते हैं जो दिखने में सुंदर व कलरफुल लगती है। ऐेसे में उन्हें खाने खिलाने के लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ सकती है। अगर आप बच्चे को फ्रूट्स खिलाना चाहते हैं तो अलग-अलग कलर के फल काट कर फिर अच्छे से सजाकर बच्चे को खाने को दें। आप उसे टॉमेटो सॉस, मेयोनीज के साथ सुंदर और कलरफुल सैंडविच बनाकर दे सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग शेप की बनी रोटी भी बच्चे को बेहद पसंद आएगी। 

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फाइबर से भरपूर चीजों को करें बच्चे की डाइट में शामिल

शरीर को फाइबर सही मात्रा में मिलना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में बच्चे को फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करवाएं। फाइबर की कमी को पूरा करने या इसे डाइट में शामिल करने के लिए बच्चे को ज्यादा से ज्यादा ताजे फल, हरी सब्जियां, सूखे मेवे, अंकुरित अनाज, चिया सीडस, डायरी प्रॉडक्ट्स को चुनें। 

इन 3 चीजों को कम मात्रा में खाने को दें

कहते हैं बच्चे को बचपन में ही अच्छी व हेल्दी आदतें डालनी चाहिए। यहीं बात उसके खाने पर  भी निर्भर करती है। ऐसे में खाने के मामले में बच्चे को 3 चीजों से परहेज रखना चाहिए। ऐसे में अपने बच्चे को कम उम्र में ही चीनी, नमक और मैदा से तैयार चीजों का कम सेवन करवाना चाहिए। साथ ही उसे ऐसी चीजों को खाने की आदत भी कम डालनी चाहिए। असल में ज्यादा मात्रा में इससे बनी चीजों का सेवन करने से शरीर को कई तरह की बीमारियां कम उम्र में ही घेर सकती है। खासतौर पर बाजार से मिलने वाले चिप्स, स्नैक्स, बिस्किट आदि चीजों में भारी मात्रा में नमक, चीनी और अनहेल् ऑयल का इस्तेमाल किया होता है। इन चीजों के सेवन से पेट तो भर जाता है। मगर सेहत को कई तरह के नुकसान होने का खतरा बना रहता है।

 

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