27 NOVFRIDAY2020 8:04:12 PM
Nari

हद से ज्यादा आता है पार्टनर को गुस्सा तो जाने शांत करने के टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jul, 2020 12:37 PM
हद से ज्यादा आता है पार्टनर को गुस्सा तो जाने शांत करने के टिप्स

गुस्सा तो सभी को आता ही है। मगर कुछ लोग ऐसे होते है जो अपने गुस्से को जल्दी शांत नहीं कर पाते है। खासतौर पर पार्टनर्स में अगर कोई ज्यादा गुस्सा करने वाला हो तो झगड़ा होने पर उसे सुलझाना थोड़ा मुश्किल भरा काम हो जाता है। ऐसे में बहुत से लोग छोटी- छोटी बात को पकड़ कर उसे बढ़ाने लगते है जो रिश्ते में खटास डालने का काम करती है। अब पार्टनर के इस तरह गुस्सा होने से आप अपने रिश्ते को तोड़ तो नहीं सकते है। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है जो आपके पार्टनर के गुस्से को शांत करने में आपकी मदद करेंगे। 

गुस्सा होने का कारण ढ़ूंढे

पति- पत्नि में लड़ाई होना आम बात है। मगर झगड़ा हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो इसपर गुस्सा होने की जगह उसके पीछे का कारण तलाशना चाहिए। अगर पार्टनर्स में से कोई एक गुस्सा है तो ऐसे में दूसरे को उसके पीछे की वजह ढ़ूंढ़नी चाहिए। साथ ही अपने रिश्ते को टूटने से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपकी गलती है तो उनसे बात को साफ कर माफी मांगे। 

couple,nari

पार्टनर की बातों को दिल पर न लें

गुस्सा होने पर बहुत से लोग कुछ ऐसी बात कह जाते है जो कहनी नहीं चाहिए। ऐसे में अगर आपके पार्टनर भी आपके साथ ऐसा व्यवहार करते है तो इस समय उनकी सिचुएशन को समझने की कोशिश करें। उनकी बातों का बुरा मानने की जगह उनकी बातों और गुस्से को चुपचाप सह लें। अगर कहीं ऐसी परिस्थिति में आप उन्हें उलटा जबाव देंगे तो इससे उनका गुस्सा शांत होने की जगह और बढ़ेगा। हां, जब उनका गुस्सा शांत हो जाएं तब उनको सही और गलत के बारे में समझाएं। उन्हें उनकी गलती का अहसास करवाएं। 

nari

खुद की वाणी पर भी रखें कंट्रोल

चीजों को अपने मुताबिक चलाने की कोशिश न करें। ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बार आप ही सही हो। इसलिए अपने नेचर और बातों पर भी ध्यान दें। अपनी उन बातों पर ध्यान दें जिससे पार्टनर का गुस्सा बढ़ता है। इसतरह अपनी उन आदतों और नेचर को बदले। नहीं तो आपकी यही गलत आदतें और व्यवहार आपके रिश्ते में दरार पैदा करने का काम करेगा। 

अपनी गलती होने पर मांफी मांगे

अगर आपको खुद को कोई गलती या दोष लगता है तो पार्टनर से इस बारे में बात करें। उनसे अपनी गलतियों की माफी मांगी। हो सकता है कि आपके माफी मांगने पर भी आपको पार्टनर के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है। मगर थोेड़ी देर बाद वो अपने आप शांत हो आपको माफ कर देंगे। इसके साथ ही पार्टनर से दोबारा गलती न करने का वादा करें। 

nari

पार्टनर को गुस्सा शांत करने का समय दें

पार्टनर के ज्यादा गुस्से होने पर उनकी बातों को दिल पर न लगाए। असल में गुस्से में होने पर व्यक्ति को सही और गलत में पहचान नहीं रहती है। कई बार वे कुछ ऐसा कह जाते है जिससे दिल पर ठेल पहुंचती है। मगर आप शांत मन रहें और उनकी बातों का बुरा न मानें। नहीं तो उनके कुछ कहने पर आपके द्वारा पलट कर जवाब देने या उन्हें गलती का अहसास करवाने में रिश्ते में परेशानी आ सकती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News