26 APRFRIDAY2024 12:36:11 AM
Nari

बदलते मौसम में भी नवजात शिशु रहेगा हैल्दी, ऐसे करें केयर

  • Updated: 30 Jun, 2018 03:36 PM
बदलते मौसम में भी नवजात शिशु रहेगा हैल्दी, ऐसे करें केयर

मानसून आने पर गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन यह अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। इस मौसम में लोगों के बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। खास कर इस मौसम में नवजात शिशु की देखभाल करनी बहुत जरूरी है क्योंकि नवजात शिशु बहुत ही सेंसटिव होते है। उनकी रोग प्रतरोधक क्षमता पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती। आज हम आपको मानसून के मौसम में नवजात शिशु की केयर करने के तरीके बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपने शिशु को बीमारियों से बचा सकेंगी।

1. शिशु को साफ-सुथरा रखें 
चिपचिपाहट और उमस भरे मौसम में पसीने के कारण शिशु को फंगल संक्रमण, त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी हो सकती है। इन समस्याओं से बचाने के लिए शिशु को कम से कम 1 बार जरूर नहलाएं। नहलाते समय बच्चे की गर्दन, जननांग, अंडरआर्म्स को अच्छी तरह चेक करें कि कहीं किसी तरह की इंफेक्शन तो नहीं हुई। बच्चे को पसीना आने पर कॉटने के कपड़े से पोंछे। 

2. शिशु के कपड़ों का रखें खास ख्याल
शिशु को हमेशा सूती, सूखे और साफ-सुथरे कपड़े पहनाएं। कई बार दूध पीते समय शिशु के कपड़े दूध से गीले हो जाते हैं तो उसके कपड़े तुरंत ही बदल दें। अगर शिशु दूध बाहर निकालें तो उसके मुंह को कॉटन के साफ कपड़े से साफ करें ताकि उसके चेहरे पर रैशेज न पड़े।

3. मच्छरों से करें बचाव
इस मौसम में बाहर आसपास बारिश का पानी जमा होने के कारण मच्छर पैदा होने लगते हैं। ये मच्छर मलेरिया, डेंगू, या चिकनगुनिया पैदा कर सकते हैं। इसलिए शिशु को मच्छरदानी में रखें ताकि शिशु को मच्छरों से होने वाले रोगों से बचाया जा सकें।

4. इन बातों का भी रखें ख्याल
शिशु को पानी उबालने के बाद ठंडा करके या फिल्टर पानी पिलाएं। बारिश में शिशु को बिल्कुल न बाहर निकालें। छोटे बच्चों को मुंह में हाथ डालने की आदत होती है। इसलिए उसके नाखूनों को कांटते रहें और हाथों को साफ-सुथरा रखें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News