19 APRFRIDAY2024 3:33:46 PM
Nari

हाथों-पैरों के लिए शहनाज हुसैन के 3 बेस्ट घरेलू नुस्खे, ना होंगे ड्राई और ना फटेंगी एड़ियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Oct, 2021 01:53 PM
हाथों-पैरों के लिए शहनाज हुसैन के 3 बेस्ट घरेलू नुस्खे, ना होंगे ड्राई और ना फटेंगी एड़ियां

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस दौरान सेहत संबंधी समस्याएं होने के साथ स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। सर्दियों में त्वचा का रूखापन बढ़ने से स्किन खींची-खींची महसूस होने लगते हैं। खासतौर पर हाथों-पैरों पर अच्छे से ध्यान ना देने से ये डल, ड्राई व बेजान नजर आने लगते हैं। खासतौर पर एड़ियां फटने लगती है। इससे बचने के लिए आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह पर हर्बल ब्यूटी क्वीन शहनाज हुसैन के कुछ देसी उपाय अपना सकती है। इन टिप्स की मदद से आपके हाथों-पैरों को गहराई से पोषण मिलेगा। स्किन गहराई से रिपेयर होने से आपके हाथ-पैर साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएंगे।

PunjabKesari

स्क्रबिंग करें

हाथों-पैरों को 10 मिनट नमक वाले गुनगुने पानी में भिगोएं। फिर नींबू के छिलके पर चीनी डालकर स्क्रबिंग करें। इसके बाद ताजे पानी से इसे धोकर क्रीम से मसाज कर लें। इससे हाथों-पैरों व खासतौर पर एड़ियों पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। ऐसे में आपके हाथ-पैर मिनटों में साफ, मुलायम नजर आएंगे।

PunjabKesari

क्यूटिकल्स की मालिश करें

नाखूनों के सौंदर्य के लिए बादाम तेल तथा शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर क्यूटिकल्स की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गीले तौलिए से धो लें। इससे आपके नेल्स जड़ों से मजबूत होंगे। ऐसे में आपके नाखून साफ, मजबूत व शाइनी नजर आएंगे।

होममेड स्क्रब करें

आप हाथों-पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर ही स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए तीन चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लिसरीन व नींबू का रस मिलाकर हाथों-पैरों पर 10 मिनट लगाएं। फिर ब्रश से स्क्रब करके ताजे पानी से धो लें। इससे आपके हाथों-पैरों पर जमा गंदगी साफ होगी और आपकी स्किन मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगी।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

. बाहर निकलने से हाथों-पैरों को ग्लव्स व सॉक्स से कवर करें।
. त्वचा ड्राई लगने या जरूरत पड़ने पर हाथों-पैरों पर क्रीम लगाएं।
. सोने से पहले हाथों-पैरों पर नारियल, जैतून आदि तेल से मसाज करें।

 

Related News