24 APRWEDNESDAY2024 5:53:39 AM
Nari

नाखूनों का पीलापन हो जाएगा गायब अगर आजमाएं ये घरेलू टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Oct, 2020 05:42 PM
नाखूनों का पीलापन हो जाएगा गायब अगर आजमाएं ये घरेलू टिप्स

चेहरे के साथ- साथ हाथों व नाखूनों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। मगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी, नाखूनों को चबाने व सस्ते नेल पेंट को इस्तेमाल करने की आदत के चलते वे कमजोर होने के साथ पीले पड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने नाखूनों से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान है तो ऐसे में आपको पार्लर जाकर मैनिक्योर करवाने के लिए पैसे खर्च करनी की जरूरत नहीं हैं। इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू टिप्स बताते हैं, जिससे आप घर बैठे ही अपने नाखूनों को लंबा, मजबूत व चमकदार बना सकती है। 

नींबू

विटामिन- सी से भरपूर नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। ऐसे में इसका छिलका निकाल कर नाखूनों पर रगड़ें। इसके अलावा  गुनगुने पानी से 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर उसमें 15 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबो कर रखें। साथ ही फाइलर की मदद से नाखूनों को साफ करें। उसके बाद इसे साफ व मुलायम कपड़े से साफ कर क्रीम लगाएं। इससे नाखूनों का पीलापन दूर हो साफ और सफेद होंगे। 

nari,PunjabKesari

टूथपेस्ट 

थोड़े - सी टूथपेस्ट को हाथों में लेकर नाखूनों पर लगाकर 1-2 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़े। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे नाखूनों गहराई से साफ हो उनमें चमक आएगी। 

लिस्टरीन

मुंह की सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला लिस्टरीन भी नाखूनों की खूूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए एक बाउल में एक मग पानी और 1 ढक्कन लिस्टरीन डालकर मिक्स करें। फिर इसमें नाखूनों को 15 मिनट तक डुबोएं। उसके बाद नाखूनों को तौलिए से साफ कर क्रीम लगाएं। 

nari,PunjabKesari

बेकिंग सोडा व नींबू

नाखूनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेकिंग सोडा व नींबू का रस मिक्स करें। तैयार मिश्रण को कॉटन की मदद से नाखूनों पर लागकर 5 मिनट तक इसे नाखूनों पर छोड़ दें। बाद इसे अंगुलियों से रगड़ें। बाद में नाखूनों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- शरीर में जिंक की कमी के कारण नाखून पीले व कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में खाने में जिंक से भरपूर चीजों का सेवन करें। 
- नियमित रूप से राजमा, चने, हरी सब्जियां, मूंगफली, पालक, राजमा आदि का सेवन करें। 
- रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। 
- सस्ते व लोकल की जगह अच्छी कंपनी का नेल पेंट इस्तेमाल करें। 
- रोजाना नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं रखने की जगह हफ्ते में 2 दिन इन्हें साफ रखें। इससे नाखून अच्छे से सांस ले पाएंगे। साथ ही पीले व कमजोर होने की परेशानी कम होगी। 
- अगर आपको नाखूनों को चबाते हैं तो अपनी इस आदत को जल्दी ही छोड़ दें। 


 

Related News