04 MAYSATURDAY2024 8:30:04 AM
Nari

कभी PCOD के कारण 96Kg की सारा ने यूं घटाया था वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2019 11:40 AM
कभी PCOD के कारण 96Kg की सारा ने यूं घटाया था वजन

लाखों लोगों के दिलों की धड़कन बन चुकी सारा अली खान आज अपना 24वां जन्मदिन मना रही हैं। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि सारा की फिटनेस की भी लाखों दीवाने है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंडस्ट्री पर कदम रखने से पहले सारा का वजन 96 किलो था। दरअसल, पीसीओडी (PCOD) नामक बीमारी के चलते उनका वजन इतना बढ़ गया था लेकिन अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने कुछ ही समय में ना सिर्फ खुद का ट्रांसफॉर्मेशन किया बल्कि आज वह लोगों की चहेती भी बन गई है।

 

कभी 96 Kg था सारा का वजन

एक इंटरव्यू  के दौरान सारा ने बताया था कि पीसीओडी के चलते उनका वजन 96 Kg हो गया था। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत 40 कि.लो. वजन कम कर लिया, जोकि आसान काम नहीं है। सारा बताती हैं कि वजन घटाने के लिए उन्होंने ना सिर्फ बैलेंस्ड डाइट ली बल्कि फास्ट फूड खाना भी बिल्कुल बंद कर दिया।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बढ़े हुए वजन के कारण उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वो कभी एक्टिंग कर पाएंगी लेकिन आज सारा का वजन सिर्फ 50 Kg है, जो उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। अब खुद को फिट रखने के लिए वह ना सिर्फ एक्सरसाइज बल्कि अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देती हैं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं सारा अली खान के फिटनेस सीक्रेट्स...

फॉलो करती हैं हैल्दी लाइफस्टाइल

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए, पीसीओडी से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका है स्वस्थ खाना, नियमित तरीके से सोना- अपनी बॉडी क्लॉक को नियमित रखने की कोशिश करना और रोजाना वर्कआउट करना, ताकि हार्मोन का स्तर स्थिर बना रहे।' हालांकि अब वो स्वस्थ है लेकिन उनका लाइफस्टाइल अब भी वैसा ही है।

बैलेंस्ड डाइट लेती हैं सारा

खुद को फिट रखने के लिए सारा अली खान बैलेंस्ड डाइट लेती हैं और फास्ट व जंक फूड्स से पूरी तरह परहेज करती हैं। उनकी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर चीजें ही शामिल होती है।

PunjabKesari

हर दिन एक जैसा खना खाती हैं सारा 

सारा से अपनी फिटनेस के सीक्रेट्स रिवील करते हुए बताया, 'मैं रोज एक ही डाइट प्‍लान को फॉलो करती हूं। दिन में तीन बार खाना खाती हूं और हर बार एक ही चीज खाती हूं।' सारा ने बताया कि वह रोज चिकन और एग्‍स खाती हैं। सारा दिन में 3 बार सिर्फ चिकन और एग्‍स खाती ही हैं। ऐसा करके वह अपने वजन को कंट्रोल में रखती हैं।

क्‍या है सेम डाइट लेने की स्‍ट्रैटजी?

जब आप एक ही चीज हर दिन खाकर बोर हो जाते हैं तो आपको भूख भी कम लगने लगती है। इससे आप अपनी डाइट पर कंट्रोल रख पाती हैं। वहीं उनका कहना है कि अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो कैलोरी घटाती हैं।

एक्सरसाइज और जिम

बैलेंस डाइट लेने के साथ ही वह एक्सरसाइज और जिम को भी काफी सीरियस लेती थी। बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए उन्होंने जिम ज्वाइन किया था लेकिन अब वो उनकी रुटीन का हिस्सा बन चुका है।

 

पिलेट्स एक्‍सरसाइज है रुटीन का हिस्सा

खुद को फिट रखने के लिए सारा रोजाना पिलेट्स एक्‍सरसाइज भी करती हैं। कुछ समय पहले सारा की पिलेट्स इंस्ट्रक्टर नम्रता पुरोहित ने एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें वह जिम में पिलेट्स मशीन पर वर्कआउट करती नजर आ रही थी।

PunjabKesari

योग और कत्थक डांस भी है फिटनेस सीक्रेट्स

योग और कत्थक डांस ने भी उनका वजन कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी बताया कि PCOD से लड़ने के लिए उन्होंने योग और कत्थक की क्लासिस लेनी शुरू की थी लेकिन वो उनकी रूटीन का हिस्सा है।

पॉजिटिव सोच

वजन कम करने के लिए जो सबसे बड़ी बात वह मानती हैं वो है पोजीटिव एटीट्यूड। उनका मानना है कि अगर आप पॉजिटिव सोचते हैं कि आप कर लेंगे तो आप कर लेंगे और अगर नेगटिव सोचे तो कभी नहीं कर पाते।

PunjabKesari

पीसीओडी (PCOD) से जूझ चुकीं सारा अली खान का कहना है कि लड़कियां इस समस्या से आसानी से निपट सकती हैं। बस उन्हें थोड़ी हिम्मत और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है। हालांकि ठीक हो चुकी सारा ने अभी भी अपने हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन रखा है, जोकि वाकई काबिले तारीफ है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News