29 APRMONDAY2024 6:18:11 AM
Nari

न कोई तेल न शैंपू... लंबे बालों के लिए बस खाना शुरू करें ये 5 चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 May, 2021 04:01 PM
न कोई तेल न शैंपू... लंबे बालों के लिए बस खाना शुरू करें ये 5 चीजें

लंबे, घने बाल खूबसूरती पर चार-चांद लगाने का काम करते हैं। मगर आजकल बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान के कारण बालों दुष्प्रभाव पड़ता है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा कई लड़कियों को डैंड्रफ, खुजली, जलन, दोमुंहे आदि बालों की भी समस्या होती है। इससे बचने के लिए लड़कियां अलग-अलग तेल व हेयर पैक का इस्तेमाल करती है। मगर इससे कुछ देर तक ही असर नजर आता है। असल में, बालों का जड़ों से पोषित करने के लिए अच्छी डाइट का होना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको सुंदर, घने व काले बालों के लिए कोई हेयर पैक या प्रोडक्ट नहीं बल्कि कुछ चीजों के बारे में बताते हैं। इससे बालों का झड़ना बंद होकर सुंदर, घने, मुलायम व काले नजर आएंगे। 

मेथी के बीज

बालों को सुंदर बनाने के लिए मेथी के बीजों से तैयार पैक लगाना फायदेमंद होता है। मगर वहीं इसका सेवन करने से भी बालों संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषित करके झड़ना रोकता है। 

PunjabKesari

चिया के बीज

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में चिया सीड्स भी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण हेयर फॉल की परेशानी दूर करके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से दिल भी स्वस्थ रहता है। 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। ऐसे में बालों का टूटना बंद होकर नए बाल उगने में मदद मिलती है। ऐसे में आपके बालों को घना, लंबा व मजबूत होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

तिल के बीज

तिल के तेल की तरह इसके बीजों का सेवन करना भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना बंद होता है। साथ ही बाल सुंदर, घने, मुलायम, लंबे व काले नजर आएंगे। 

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। ये सेहत को दुरुस्त रखने के साथ बालों की जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर हेयर फॉल व बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से परेशान है तो अपनी डेली डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करें। 

PunjabKesari

आप इन बीजों को दूध, शेक, स्मूदी, सलाद आदि के तौर पर खा सकते हैं। 

Related News