28 APRSUNDAY2024 12:55:54 AM
Nari

सावन के महीने में भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो शिवजी हो जाएंगे नाराज

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jul, 2023 03:12 PM
सावन के महीने में भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो शिवजी हो जाएंगे नाराज

सावन के पावन महीने का प्रारंभ हो चुका है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास जुलाई और अगस्त में आता है। यह महीना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि यह सृष्टि के कर्ता भगवान शिव से जुड़ा है। इस दौरान भगवान शिव का आशीर्वाद हासिल करने के लिए भक्त पूजा-अर्चना करते हैं। भगवान शिव का व्रत रखते हैं। मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में कुछ चीजें करना शुभ नहीं माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

न खाएं मांस मछली 

सावन के महीने में कभी भी मांस, मछली  नहीं खानी चाहिए। इसके अलावा इस दौरान शुद्ध सात्विक भोजन ही करना चाहिए। यदि हो सके तो बिना प्याज लहुसन के खाने का सेवन करें। माना जाता है कि श्रावण में मांस खाने से पूजा का फल नहीं मिलता है।

PunjabKesari

पत्तेदार सब्जियां 

सावन में पत्तेदार सब्जियां खाना भी शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस दौरान पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी न करें। 

कच्चा दूध 

सावन के महीने में शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाया जाता है। इसलिए मान्यताओं के अनुसार, इस दौरान कच्चे दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

बैंगन की सब्जी 

बैंगन भी इस दौरान नहीं खाने चाहिए। इस सब्जी को अशुद्ध भोजन माना जाता है इसलिए श्रावण महीने में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

न लगाएं तेल 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन में शरीर में तेल भी नहीं लगाना चाहिए। इस महीने में तेल का दान करना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

दिन में न सोएं

इसके अलावा इन दिनों दिन में भी नहीं सोना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, दिन में सोने से भगवान भोलेनाथ की कृपा नहीं मिलती है। 

व्रत में न खाएं ये चीजें

सावन के व्रत में कभी भी अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत में आप आटा, बेसन, मैदा, बेसन, सत्तू जैसी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

केतकी के फूल 

सावन में केतकी के फूल भी भगवान शिव को नहीं अर्पित करने चाहिए। 

न पहने काले कपड़े 

सावन में कभी भी काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। खासतौर पर यदि आप भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं तो बिल्कुल भी काले कपड़े न पहनें। 

PunjabKesari
 

Related News