Twitter
You are hereNari

योग करते समय न करें 4 गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

योग करते समय न करें 4 गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान
Views:- Sunday, October 28, 2018-12:53 PM

योग का पूरी फायदा लेने के लिए मन का शांत होना बहुत जरूरी है। एकाग्र मन से किया गया योग कई तरह की बीमारियां दूर करने में असरदायक है। वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जल्दी-जल्दी योग करने की कोशिश में रहते हैं। जबकि तीव्र गति से की गई योग क्रिया थकावट और बोरियत का अहसास करवाती है। आज हम आपको योग के दौरान की जाने वाली गलतियां बता रहे हैं ताकि इनमें सुधार करके आप पूरा फायदा ले सको। 


1. न करें आक्रामक शुरुआत
योग का तुरंत लाभ पाने के लिए लोग आसन को तेज गति से करने की कोशिश करते हैं। यहां इस बात को जान लेना जरूरी है कि किसी भी शारीरिक क्रिया का फायदा एक दम से नहीं मिल सकता। सामान्य गति और तनाव मुक्त होकर योग करने से लाभ मिलता है। 
PunjabKesari
2. आरामदायक कपड़े न पहनना
योग के दौरान आरामदायक कपड़े पहनना भी बहुत जरूरी है। टाइट कपड़ों की बजाय ढीले कपड़े पहने, जिसमें आप सही ढंग से योग कर पाएं। 
PunjabKesari
3. योग के सही स्टेप
कुछ लोग योग एक्सपर्ट के बिना ही इनका अभ्यास करना शुरू कर देते हैं। जिससे कई बार सही स्टेप फॉलो करने में वे असफल हो जाते हैं। इसका फायदा मिलने की बजाए नुकसान का ज्यादा खतरा रहता है। हर किसी की शारीरिक अवस्था अलग-अलग होती है, जैसे मोटापे के शिकार लोग योग के सभी स्टेप नहीं कर पाते हैं इसलिए योग करने के लिए उनके स्टेप का पूरा ज्ञान होना काफी जरूरी होता है।
PunjabKesari
4. शांत रहकर योग करें
शांत और एकाग्र मन से किया गया योग सफल माना जाता है। इसके अलावा योग करते समय कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। योग का सही समय, खाना खाने के बाद या पहले योग करना, खाने के कितने अंतराल बाद योग करना चाहिए, कौन सी बीमारी में कौन सा आसन आदि। इन सब बातों की पूरी जानकारी हासिल करके ही योग करें। 

इन तरह योग का फायदा मिलने की बजाय सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। योग की क्रिया और समय आदि का पालन करना बहुत जरूरी है। कई बार मोटापा कम होने की बढ़ भी सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News