25 JULTHURSDAY2024 4:50:44 PM
Nari

Ice Cream खाने के बाद इन चीजें का सेवन है बेहद नुकसानदायक, हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 May, 2024 11:09 AM
Ice Cream खाने के बाद इन चीजें का सेवन है बेहद नुकसानदायक, हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं

गर्मियों ने दस्तक दे दी है तो ऐसे में लोग खुद को कूल रखने के लिए आइसक्रीम का सहारा ले रहे हैं। इससे पेट को कुछ समय के लिए तो गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन इसे खाने के बाद लापरवाही बतरने से पाचन तंत्र और सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, आइसक्रीम खाने के बाद कई बार लोग अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो बड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

चाय- कॉफी

आइसक्रीम खाने के बाद चाय- कॉफी या अन्य कैफीनेटेड ड्रिंक्स पीने की तलब आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे गले में दर्द, खराश और खांसी के अलावा पेट में दर्द जैसी शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में पेट का तापमान एकदम से बदल जाता है जो कि बेहतर पाचन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

PunjabKesari

खट्टे फल

खट्टे फल वैसे तो सेहत के लिए वैसे तो अच्छे होते हैं, लेकिन आइसक्रीम खाने के बाद इसका सेवन न करें। ऐसा करने से आपको गैस और अपच की परेशानी हो सकती है। खट्टे फलों में मौजूद एसिड पाचन को खराब करने का काम करता है।

ठंडा पानी

आइसक्रीम खाने के बाद पानी पीने का मन आपका भी करता ही होगा और आप बिना सोच- समझे इसे पीते भी जरूर होंगे। लेकिन बता दें, ये गैस, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके साथ ही, पाचन को स्लो भी बनाता है।

PunjabKesari

स्पाइसी फूड

अगर मीठी आइसक्रीम खाने के बाद कुछ स्पाइसी खाने की तलब होती है तो खुद को रोखिए। स्पाइसी फूड्स में कैप्साइसिन पाया जाता है, जो कि डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकता है।

अल्कोहल न लें

शराब तो वैसे भी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। बता दें, कि इससे पाचन धीमा हो जाता है और आपको पेट में उथल- पुथल से जूझना पड़ सकता है। इसके अलावा ये उल्टी और दस्त की भी वजह बन सकता है।

PunjabKesari

Related News