15 MAYWEDNESDAY2024 4:52:12 PM
Nari

मंगलवार के दिन ये काम करने से नाराज हो जाएंगे हनुमान! जानिए बजरंगबली के पूजन का सही तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2023 05:55 PM
मंगलवार के दिन ये काम करने से नाराज हो जाएंगे हनुमान! जानिए बजरंगबली के पूजन का सही तरीका

मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगलदेव को समर्पित होता है। इस दिन व्रत रखने और हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, साथ ही इस दिन व्रत रखने से कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होता है। मंगलवार का व्रत रखते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दिन जाने-अंजाने में की गई गलती के कारण बजरंगबली आपसे नाराज हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस दिन क्या नहीं करना चाहिए और किस तरह से करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा...

PunjabKesari

मंगलवार के दिन ना करें ये काम

नमक ना खांए

मंगलवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको हर कदम का बाधा का सामना करना पड़ता है और सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

इस दिशा में यात्रा करना वर्जित

मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित माना जाता है। अगर आपको किसी कारणवश इन दिशाओं में यात्रा करनी भी है तो घर से गुड़ खाकर निकलें।

 ना खाएं ये चीजें

मंगलवार के दिन मांस, मछली, अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका अच्छा खासा जीवन बर्बाद हो सकता है।

PunjabKesari

कर्ज देने से बचें

मंगलवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए। इस दिन कर्ज देने से उसके वापस मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है। आफ इस दिन किसी से लिए हुए पैसे वापस कर सकते हैं।

गु्स्सा करने से बचें

मंगलवार के दिन क्रोध से बचना चाहिए। साथ ही इस दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा या अपशब्द नहीं बोलने चाहिए।

ना खरीदें लोहे का सामान

इस दिन लोहे का सामान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन नया वाहन खरीदना अशुभा माना जाता है।

PunjabKesari

जानिए हनुमान जी की पूजा की सही विधि

अगर आप मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो कम से कम 21 मंगलवार के व्रत जरूर रखें। व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद पूजा स्थल की सफाई करें और एक चौकी में हनुमान जी की मूर्ती या प्रतिमा रख लें। हनुमान जी के सामने घी के तेल का दीपक जलाएं। हनुमान जी को फूलों की माला पहनाएं और उनके सामने चमेली का तेल रखें। फिर पूजा करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को प्रसाद अर्पित करें। इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

नोट: ऊपर बताई गई बातें सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Related News