02 DECWEDNESDAY2020 12:04:24 AM
Nari

दुनिया के इन देशों में भी भारत जैसे मनाया जाता है दिवाली का त्योहार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Nov, 2020 02:52 PM
दुनिया के इन देशों में भी भारत जैसे मनाया जाता है दिवाली का त्योहार

हिंदूओं का पावन त्योहार दिवाली इस साल 14 नवंबर को मनाया जाएगा। इन दिन सभी भारतीय देवी लक्ष्मी की पूजा कर उनके अपने मंगलमय जीवन की कामना करते हैं। इसके साथ ही रंगोली, तोरण, फूलों, दीयों से घर को सजाते हैं। इस तरह हर जगह रोशनी से जगमगाने से बेहद ही सुंदर दिखता है। मगर दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताते हैं, जहां दिवाली का त्योहार भारत की तरह बड़े हर्षोउल्लास से मनाया जाता है। 

नेपाल

नेपाल देश भारत से बेहद करीब हैं। यहां पर करीब 80 प्रतिशत हिंदू धर्म के लोग रहते हैं। नेपाल में दीपमाला का त्योहार तिहार नाम से जाना जाता है। इसे पूरे 5 दिनों तक बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। नेपाल की खासियत है कि यहां दीवाली पर कुत्ते को पूजा जाता है। माना जाता है कि, इससे सुख, वैभव, मान व‌‌ सम्मान की प्राप्ति होती है। अगर आप नेपाल जा रहे है तो इसकी राजधानी काठमांडू जरूर जाएं। साथ ही वहां के विभिन्न व शानदार मंदिरों के दर्शन जरूर करें।

PunjabKesari

मॉरीशस

विदेश होने के बावजूद भी मॉरीशस में यह पावन पर्व ठीक भारत की तरह मनाया जाता है। यहां पहुंचकर किसी को भी भारत की कमी नहीं लगेगी। बात अगर यहां बसे लोगों की करें तो मॉरीशस में करीब 63 प्रतिशत लोग भारतीय है। साथ ही उनमें से भी करीब 80 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं। ऐसे में यहां पर भी भारत की तरह जोरों-शोरों से दीवाली मनाई जाती है। ऐसे में अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मॉरीशस में बने समुद्र तटों को देखने का मजा लें सकते हैं।

PunjabKesari

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में भी भारतीयों की तरह दीवाली मनाई जाती है। यहां पर बसे बाली द्वीप पर सबसे ज्यादा भारतीय लोग रहते हैं। ऐसे में रोशनी से सजा बाली बहुत ही सुन्दर दिखाई देता है। साथ ही यहां के समुद्री तट के किनारे घूमने का एक अलग ही नजारा मिलता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

सिंगापुर

सिंगापुर में भी दीवाली भारत की तरह हर्षोल्लास से मनाई जाती है। यहां पर भारी मात्रा में हिंदू धर्म के लोग बसे हुए हैं। ऐसे में यहां हर साल दीवाली पर राष्ट्रीय छुट्टी होती है। लोग अपने घरों को लाइटों से सजाते हैं। साथ ही हिंदू धर्म की तरह पूरे रीति-रिवाजों के साथ पूजा करते हैं। इसके साथ ही आप यहां और भी कई जगहों पर घूम सकते हैं।

PunjabKesari

मलेशिया

इस देश में भले अधिक संख्या में भारतीय नागरिक नहीं है। मगर फिर भी ये लोग दीवाली के इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। इसके अलावा आप यहां पर बने बहुत ही सुन्दर गार्डन पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News