29 APRMONDAY2024 11:05:54 AM
Nari

बच्चे के चिड़चिड़े स्वभाव का कारण हो सकती है इस Vitamin की कमी, जानिए कैसे करें पूरी?

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jul, 2023 11:27 AM
बच्चे के चिड़चिड़े स्वभाव का कारण हो सकती है इस Vitamin की कमी, जानिए कैसे करें पूरी?

कई बार बच्चे बहुत ही चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने लगते हैं लेकिन अगर आपके बच्चों को नेचर भी ऐसा हो रहा है तो आपको थोड़ा सावधान होना चाहिए। क्योंकि बच्चे के बदलते स्वभाव का कारण विटामिन-बी12 की कमी भी हो सकती है। दिमाग का अच्छी तरह से विकास होने के लिए विटामिन काफी आवश्यक है। इसकी कमी के कारण बच्चों का व्यवहार बदलने लगता है। वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो बच्चों के खाने-पीने में कमी और कुछ जेनेटिक कारणों से बच्चों में इस विटामिन की कमी हो सकती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आप उनके शरीर में से विटामिन-बी12 की कमी कैसे पूरी कर सकते हैं....

आखिर क्यों होते हैं बच्चे चिड़चिड़े?

बच्चों का चिड़चिड़ा स्वभाव विटामिन-बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है क्योंकि यह नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने और उसके फंक्शन को सही बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पाद में भी अहम भूमिका निभाता है जिससे आपका मूड़ और व्यवहार नियंत्रित रहते हैं। शरीर में इसकी कमी होने से न्यूरोलॉजिकल सिस्टम प्रभावित होता है जिसके कारण बच्चे चिड़चिड़े और उनके मूड़ में बदलाव हो सकता है। 

PunjabKesari

विटामिन-बी 12 की कमी कैसे करें दूर 
 
डाइट का रखें ध्यान 

इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए आप बच्चों को विटामिन-बी 12 से भरपूर फूड्स का सेवन करवाएं। चिकन, मीट, मछली, पोल्ट्री, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स आप बच्चों को खिलाएं। इसके अलावा अगर आपका बच्चा शाकाहारी है तो उसके शरीर में विटामिन-बी12 की कमी हो सकती है। ऐसे में उन्हें आप फोर्टिफाइड अनाज, न्यूट्रिशनल यीस्ट और फोर्टिफाइड प्लांट बेस्ड दूध से बने उत्पाद जैसे सोया और बादाम मिल्क, टोफू खिलाएं। इसके अलावा आप बच्चों को कुछ फल देकर भी विटामिन-बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मेडिकल कंडीशन्स पर भी दें ध्यान 

इसके अलावा विटामिन-बी12 की कमी एनीमिया या फिर खराब लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकती है। ऐसे में एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर फिर ही जांच करवाएं। इसके बाद अच्छे से डॉक्टर को दिखाकर ही दवाई लें। 

रेगुलर करवाएं बच्चे का चेकअप 

इसके अलावा बच्चों को साल में  कम से कम एक बार रेगुलर चेकअप जरुर करवाएं। इससे यदि आपके बच्चे किसी बीमारी से पीड़ित होंगे तो तुरतं पता चला जाएगा। 

PunjabKesari

दें जरुर सप्लीमेंट्स 

अगर परेशानी ज्यादा है तो एक बार एक्सपर्ट्स से पूछकर बच्चे को आप विटामिन-बी12 के सप्लीमेंट्स भी दे सकते हैं। 

 

Related News