02 MAYTHURSDAY2024 11:17:48 AM
Nari

Shampoo से नहीं जा रहा है डैंड्रफ तो अपनाएं ये 3 Home Remedies

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Nov, 2023 02:28 PM
Shampoo से नहीं जा रहा है डैंड्रफ तो अपनाएं ये 3 Home Remedies

ठंड का मौसम आ गया है, इसमें स्किन के साथ- साथ सिर की scalp में ड्राई हो जाती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है। अगर डैंड्रफ से जल्द छुटाकारा ना पाया जाए तो ये आगे चलकर बाल झड़ना, ग्रोथ रुकना जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। लोग डैंड्रफ से छुटाकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, पर कोई असर नजर नहीं आता है। मगर इन तरीकों से जिद्दी डैंड्रफ का इलाज किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं इन 3 तरीकों के बारे में.....

प्याज का रस

प्याज का रस सिर्फ हेयर फॉल और बालों की ग्रोथ के लिए ही अच्छा नहीं है। बल्कि घर बैठे ही डैंड्रफ का इलाज भी हो जाएगा। आप प्याज का रस निकाल लें, इसके बाद प्याज के रस को सिर की त्वचा पर लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ दें और इसके बाद माइल्ड शैंपू करे लें।

PunjabKesari

एवोवेरा का रस

एलोवेरा भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा का ताजा पत्ता तोड़कर जेल निकाले और सिर की त्वचा पर लगाएं। बालों पर 15- 20 मिनट तक सामान्य पानी से धो सकते हैं। आप एलोवेरा का जेल निकालकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच नारियल तेल मिला लें। अब इन सभी चीजों को ब्लेंड करके बालों में लगाएं और 15- 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

चावल का पानी

चावल का पानी ड्रैंडफ हटाने के साथ- साथ बालों की चमक भी बढ़ता है। इस उपाय के लिए बाल धोने वाले पानी में 1 कप चावल को 3 कप पानी में शैंपू लगाकर साफ पानी से बाल धोने के बाद आप इस पानी से बालों को धोएं। इसके बाद बालों में कोई भी पानी ना लगाएं और बालों को तौलिये में लपेट लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।

PunjabKesari

Related News