27 APRSATURDAY2024 6:21:43 AM
Nari

क्या बाल भी फैला सकते हैं Coronavirus? जान लें एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2021 04:57 PM
क्या बाल भी फैला सकते हैं Coronavirus? जान लें एक्सपर्ट की राय

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं। नाक, हाथ, कान, आंखें, नाखूनों के बाद अब लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या बाल भी कोरोना वायरस फैला सकते हैं? चलिए आपको बताते हैं कि इसे लेकर एक्सपर्ट की क्या है राय...

क्या बालों से फैल सकता है कोरोना?

एक्सपर्ट की मानें तो बालों के जरिए भी आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। दरअसल, कोरोना वायरस बालों पर कुछ समय तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में इस दौरान बालों को हाथ लगाने से वायरस उसपर चिपक जाता है और फिर नाक या मुंह के जरिए शरीर में जाकर आपको संक्रमित कर सकता है।

PunjabKesari

क्या बालों को सैनेटाइज करना सही?

पब्‍लिक प्‍लेस में बालों पर संक्रमित व्यक्ति छींक दें तो उससे आप भी वायरस की चपेट में आ सकते हैं। बेशक बालों से कोरोना वायरस फैल सकता है लेकिन इससे बचने के लिए सैनेटाइज या ड‍िस्‍इंफेक्‍टेंट छ‍िड़कने की गलती बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे बाल खराब हो सकते हैं।

क्‍या बालों को बार-बार धोना चाह‍िए?

बिल्कुल नहीं क्योंकि बार-बार बाल धोने से उनका नेचुरल ऑयल खत्म हो जाएगा जिससे वो रूखे व बेजान हो सकते हैं। साथ ही इससे स्कैल्प भी डैमेज हो सकता है। इसके अलावा ज्‍यादा बाल धोने से बैक्‍टीर‍िया और फंगल इंफेक्‍शन की संभावना भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

कैसे रखें बालों को सुरक्षित?

. बालों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए बाहर जाते समय उन्हें स्कार्फ, हैट या कॉटन के दुपट्टे से कवर कर लें।
. लोगों से 6 गज की दूरी बनाकर रखें। हो सके तो पार्लर या सैलून में हेयरकट करवाने से बचें। अगर जाना भी पड़े तो फिर बालों को धो लें।
. हफ्ते में 2-3 से ज्यादा बार बालों को ना धोएं और कम से कम 20 सेकेंड्स तक शैंपू करें।। साथ ही बालों को बार-बार छूने से बचें।
. पब्लिक प्लेस में किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद बालों को ना छूएं। हाथों को सैनेटाइज करने के बाद ही बालों को हाथ लगाएं।
. बाहर से घर आने के बाद चेहरे और हाथों को अच्‍छी तरह धोएं।

इन चीजों पर भी जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस?

स्‍टडी के मुताब‍िक, कोरोना 1 दिन तक कपड़े, स्‍टेनलैस स्‍टील और 4 दिन तक प्‍लास्‍ट‍िक परजिंदा रह सकता है। ऐसे में इन चीजों के संपर्क में आने से भी आप संक्रमित हो सकते हैं।

PunjabKesari

Related News