20 JUNTHURSDAY2024 12:21:37 AM
Nari

जानवरों में भी होता है इंसान जैसा दिल... अपने बच्चे को सीने से लगाने के लिए यूं तड‍़पती दिखी  चिपैंजी मां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Nov, 2022 12:07 PM
जानवरों में भी होता है इंसान जैसा दिल... अपने बच्चे को सीने से लगाने के लिए यूं तड‍़पती दिखी  चिपैंजी मां

मां तो मां होती है , चाहे इंसान हो या जानवर । एक मां जैसे अपने बच्चे को गोद में लेती है, दुलार करती है खिलाती है ऐसा कोई नहीं कर सकता। मां अपने बच्चे के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है, ये हम कई बार देख चुके हैं। इन दिनों एक मां का ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देख किसी के भी आखों से आंसू निकल जाएंगे।


यह वीडियो है चिंपैंजी और उसके बच्चे की, जिसने लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली। सेडगविक काउंटी चिड़ियाघर (Sedgwick County Zoo) द्वारा शेयर किए गए इस  दिल को छू लेने वाले पोस्ट में देख सकते हैं कि मादा चिंपैंजी  जन्म के बाद पहली बार अपने बच्चे से मिल रही है। पिंजड़े से बाहर निकलकर वह बच्चे के पास आती है और उसे निहारने लगती है। जैसे ही उसका बच्चा अपने हाथ उठाता है वह उसे तुरंत झपटकर गोद में उठा लेती है। 

PunjabKesari
मादा चिंपैंजी  जिस तरीके से अपने बच्चे को सीने से चिपकाती है वह काफी भावुक भरा पल था। बताया जा रहा है सी-सेक्शन के जरिए नवजात बच्चे का जन्म हुआ था। बच्चे को कुछ दिनों तक ऑक्सीजन सप्लाई के साथ निगरानी में रखा गया क्योंकि उसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी। जब तक कि वह मां के पास लौटने के लिए पर्याप्त स्वस्थ नहीं हुआ तब तक  मेडिकल टीम ने उसे अपने पास रखा। 

PunjabKesari
Sedgwick County Zoo ने इस पोस्ट के साथ लिखा-  "जस्ट इन द कीपर्स: महाले और बेबी कमाल कर रहे हैं और हमारे लड़के का अब एक नाम है! कुचेज़ा (कू-चाय-ज़ुह) का मतलब स्वाहिली में" प्ले "है। मां और बेटे के बीच का क्षण."। बताया जा रहा है कि मादा चिंपैंजी का नाम  महले है। बेबी चिंपैंजी का नाम कुचेज़ा रखा गया। मां- बच्चे के इस वीडियो ने लोगों को रूला दिया है। एक यूजर ने कहा- ये वीडियो देखने के बाद कोई ये नहीं सोचेगा कि जानवरों में दिल नहीं होता है। 
 

Related News