28 MARTHURSDAY2024 2:57:51 PM
Nari

ट्विटर के सीईओ जैक कभी बनना चाहते थे फैशन डिजाइनर लेकिन...

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 09 Feb, 2021 11:51 AM
ट्विटर के सीईओ जैक कभी बनना चाहते थे फैशन डिजाइनर लेकिन...

आज का जमाना सोशल मीडिया का है और आज कल लोग ट्विटर को तो खूब इस्तेमाल करते हैं। ट्विटर आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला प्लेटफॉर्म है। बात अगर ट्विटर के सीईओ की करें तो जैक डॉर्सी अमेरिका के रहने वाले हैं। जैक को बचपन से ही  कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि थी जिसके बाद वह कंप्यूटर ग्रुप में शामिल हो गए। हालांकि जैक ने अपने करियर की शुरूआत  एक प्रोग्रामर के रूप में काम की थी लेकिन इससे पहले कि वह ट्विटर की स्थापना करते वह तकनीक के क्षेत्र को छोड़कर फैशन डिजाइनर बनने की सोच रहे थे। 

जैक की नेटवर्थ की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 12.9 बिलियन डॉलर है लेकिन यह उनके लिए आसान नहीं था। सबसे पहले जैक ने मैसेजिंग कंपनी की शुरूआत की थी लेकिन खबरों की मानें तो वो घाटे में चली गई जिसके बाद उन्होंने काफी मेहनत की और फिर साल 2006 में बिज स्टोन, इवान विलियम्स समेत अन्य सदस्यों ने मिलकर एक मैसेजिंग कंपनी का गठन किया, जिसको बाद में ट्विटर का नाम दिया गया। लेकिन लगातार मिल रही असफलता के कारण वह संदेह में थे कि वह कोडिंग में अपना करियर बनाएं या फिर वह टेक उद्योग को छोड़ दे। 

PunjabKesari

एक बार डोरसी ने न्यू यॉर्क विश्वविद्यालय छोड़ दिया और उसे अपने ही स्टार्टअप से निकाल दिया और इसके बाद वह वापिस वहीं चले गए जहां वह बड़े हुए थे। उस समय डोरसी खुद को एक फेलियर इंसान के रूप में देख रहे थे। 

इतना ही नहीं डोरसी ने फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र की तरफ भी रूख किया। डोरसी ने पढ़ने के बाद चित्र तैयार करने की कक्षाएं लीं। जब आधिकारिक तौर पर 2006 में ट्विटर लॉन्च हुआ तो  डोरसी ने कथित तौर पर अपने ट्विटर के सह-संस्थापक नोआ ग्लास को बताया कि आखिरकार वे अपनी "एक्जिट स्ट्रैटेजी" छोड़ रहे हैं। इतना ही नहीं डोरसे ने ग्लास से कहा, मैं टेक छोड़ कर फैशन डिजाइनर बनने जा रहा हूं। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि डोरसे ने ट्विटर के सीईओ के रूप में अपने शुरुआती दिनों के दौरान सैन फ्रांसिस्को में डिजाइन स्कूल, परिधान कला में  भी फैशन डिजाइन कक्षाएं लीं थीं। लेकिन एक बार ट्विटर के सह-संस्थापक इवान विलियम्स ने डोरसे से कहा कि आप या तो एक ड्रेसमेकर हो सकते हैं या फिर ट्विटर के सी.ई.ओ.। 

डोरसी ने द न्यू यॉर्कर को बताया कि वह रात-रात भर भी हमेशा ट्विटर के कार्यों को जारी रखते थे। हालांकि वह वास्तव में कभी भी फैशन डिजाइनर नहीं बन पाए लेकिन आज भी डोरसी ने फैशन की दुनिया में रूचि बनाई रखी है। 2019 में, डोरसी पेरिस फैशन वीक में भी शामिल हुए थे। आपको बता दें कि जैक को बचपन में हकलाने की समस्या थी इसलिए वह ज़्यादा समय कंप्यूटर पर बिताते थे। जैक 15 साल की उम्र में ही कोडिंग एक्सपर्ट हो गए थे, उनका तब बनाया एक सॉफ्टवेयर अब भी कुछ टैक्सी कंपनियां इस्तेमाल करती हैं। 

Related News