16 MAYTHURSDAY2024 6:04:22 AM
Nari

स्तनपान करवाने वाली महिलाएं को मिली वैक्सीन की मंजूरी, जानें किन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2021 04:33 PM
स्तनपान करवाने वाली महिलाएं को मिली वैक्सीन की मंजूरी, जानें किन बातों का रखें ख्याल

कोरोना महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। वहीं, स्तनपान करवाने वाली मांओं को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से टीका लगवाने की अनुमति मिल गई है। दरअसल, वैक्सीनेशन की शुरूआत में ब्रेस्फीडिंग करवाने वाली व गर्भवती महिलाओं को टीका ना लगवाने की इजाजत नहीं थी। अब स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी वैक्सीन लगवा सकेंगी।

अब ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं भी लगवा सकेंगी वैक्सीन

NEGVAC की सुझाव पर चर्चा के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी भी दे दी है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण की अनुमति नहीं मिली है। प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने पर फिलहाल चर्चा व रिसर्च की जा रही है, ताकि इससे जच्चा-बच्चा को कोई नुकसान ना हो।

PunjabKesari

नहीं होगी शिशु को कोई भी नुकसान

भारत सरकार की तरफ से जारी की गाइडलाइंस में साफ कर दिया गया है कि वैक्सीन से महिला के शिशु पर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होगा। नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (NEGVAC) का कहना है कि अगर आपका बच्चा 1 से 5 महीने का भी है तो भी आप बेफ्रिक होकर वैक्सीन लगवा सकती हैं।

FIGO, US में CDC और WHO की गाइडलाइन्स के मुताबिक, स्तनपान करावा रही महिलाओं के लिए वैक्सीन लगवाना फायदेमंद है। चूंकि इससे जो एंटीबॉडी बनती है वो दूध के जरिए बच्चे तक भी पहुंच जाती है। ​बता दें कि कोविड-19 टीकाकरण से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) द्वारा वैक्सीन लगवाने वाली महिलाओं को किसी भी तरह की कोई स्क्रीनिंग भी नहीं करवानी पड़ेगी।

ये महिलाएं नहीं ले सकती वैक्सीन

अगर आपका बच्चा 42 दिन से कम उम्र का है और आप उन्हें स्तनपान करवा रही हैं तो वैक्सीन ना लगवाएं। चूंकि नवजात को स्तपान करवाने वाली महिलाओं को वैक्सीन लगवाने पर विशेषज्ञ विचार कर रहे हैं।

PunjabKesari

वैक्सीन का महिलाओं पर होगा कैसा असर?

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को वैक्सीन के बाद हल्का बुखार, टीके वाली जगह पर लालपन, सूजन, हल्का दर्द, थकावट हो सकती हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं लेकिन अगर ये लक्षण 3-4 दिन में भी ठीक ना हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

बर्थ कंट्रोल पिल्स या प्रेगनेंसी प्लान कर रही औरतें वैक्सीन लें या नहीं?

बर्थ कंट्रोल पिल्स ले रही महिलाएं भी वैक्सीन लगवा सकती हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वैक्सीन से पीरियड पर असर पड़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। वहीं, प्रेगनेंसी प्लान कर रही महिलाएं को भी वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए क्योंकि वैज्ञानिक इसपर शोध कर रहे हैं कि यह भ्रूण पर कैसा असर डालती है।

वैक्सीन लगवाने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

. वैक्सिनेशन के 1-2 दिन बाद ज्यादा आराम करें क्योंकि इससे थकान , हल्का बुखार हो सकता है।
. ज्यादा स्ट्रेस वाला काम करने से बचें।
. अपनी डाइट पर खास ध्यान दें और हैल्दी चीजें खाएं। शराब, नशीली व खट्टी चीजों से दूरी बनाकर रखें।
. भरपूर पानी पीएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

PunjabKesari

Related News