22 JANFRIDAY2021 5:08:08 PM
Nari

भाईदूज पर भूल जाएं मन की खटास, भाई-बहन के रिश्ते में मिठास लाएंगे ये टिप्स

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Nov, 2020 03:08 PM
भाईदूज पर भूल जाएं मन की खटास, भाई-बहन के रिश्ते में मिठास लाएंगे ये टिप्स

भाई-बहन का रिश्ता दुनिया के सबसे प्यारे रिश्ते में से एक है। इस रिश्ते में अक्सर छोटी-मोटी नोक-झोंक होती रहती है। ऐसे में वे एक-दूसरे से गुस्सा हो जाते हैं। मगर कुछ दिनों में दोबारा उनके मन का प्यार झलक उठता है। वहीं कल भाई-बहन के रिश्ते का  सबसे प्यारा त्योहार भाईदूज मनाया जा रहा है। भाई दूज दीवाली के 2 दिन बाद मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाती है। राखी की तरह ही इस त्योहार पर भी भाई बहन को कोई न कोई तोहफा देकर जीवन भर उसकी रक्षा करने का वचन देता है। मगर समय के साथ भाई-बहन के रिश्तें में दूरियां आनें लगती हैं। लेकिन कुछ चीजों का ख्याल रखकर उन दुरियां को दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

दूर रहकर भी रखें एक-दूसरे की खबर 

भाई-बहन के रिश्ते में प्यार बना रहे इसलिए एक-दूसरे के संपर्क में रहना बहुत जरूरी है। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में भाई-बहन एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते। वहीं कुछ तो पढ़ाई के कारण या फिर नौकरी की वजह से दूर रहते हैं।  रिश्ते में पहले जैसी मिठास बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार तो फोन पर या वीडियो काॅल पर भाई-बहन आपस में बात जरूर करें। 

शेयर करें सुख-दुख

हमेशा भाई-बहन के साथ दोस्ती भरा रिश्ता बना कर रखना चाहिए। इसके लिए आप दोनों कही बाहर घूमने जा सकते हैं। एक-दूसरे के साथ अपनी दिनभर की छोटी-छोटी बातों को शेयर कर सकते हैं। कोई परेशानी होने पर उसे आपस में शेयर करें। इससे आपकी बॉन्डिंग और भी मजबूत होगी।

PunjabKesari

साथ बैठकर याद करें बचपन की यादें

जब भी समय मिले साथ बैठकर अपने बचपन की यादों ताजा करें। इस तरह दोनों के रिश्ते में आई दूरियां खत्म हो जाएगी। बचपन की यादें भाई-बहन के रिश्ते को प्यार से भर देगी। 

प्यार को जताएं 

इस रिश्ते में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना प्यार ठीक से नहीं जता पाते है। मगर ऐसा न कर हमेशा एक-दूसरे के साथ दोस्ती भरा रिश्ता बनाना चाहिए। समय-समय पर बहनों को भाइयों के लिए उनकी फेवरेट डिश बनाकर खिलानी चाहिए। इसके साथ ही भाइयों को भी उन्हें कोई उपहार देकर अपना प्यार जताना चाहिए।

PunjabKesari

Related News