18 JUNTUESDAY2019 8:22:47 PM
Nari

हनीमून कप्लस के लिए बनी है कशमीर की यह हसीन वादियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2019 06:30 PM
हनीमून कप्लस के लिए बनी है कशमीर की यह हसीन वादियां

शादी के भीड़-भाड़ वाले माहौल, समाजिक रीति-रिवाज भरी दिनचर्या को निभाने के बाद सभी कप्लस का दिल करता है कि अब अपने जीवन साथी के साथ किसी शांत जगह पर जाकर सुकून भरा कुछ समय बिताया जाए। असल में यही हसीन पल होते है जिन्हें आने वाली जिंदगी के उतार-चड़ाव में याद कर फिर से जीवन में खुशियां भर सकते है। अगर आप भी अपने हनीमून की प्लानिंग कर रहें हैं तो चलिए आज हम आपको हनीमून का बैस्ट डैस्टीनेशन माने जाने वाले कश्मीर की कुछ मुख्य टूरिस्ट अट्रैक्शन्स के बारे में बताते है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए।  

कश्मीर में घूमने की जगह

श्रीनगर

श्रीनगर में आप पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने से लेकर वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते है। आप यहां डल झील में स्कीइंग का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही दाचीगम में वाइलड लाइफ सैंचुरी को भी एंजॉय कर सकते है, जहां आप टाईगर से लेकर तरह तरह के पक्षी देखने को मिलेंगे। यहां के मुगल गार्डन भी बेहद खूबसूरत हैं। इसके अलावा आप यहां हजरतबल श्राइन, जामा मस्जिद और शंकराचार्य मंदिर जैसे एतिहासिक इमारतों के दर्शन  भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किश्तवार

बर्फ से ढके देवदार और पाइन ट्री जैसे पेड़ों की किस्में आपको किश्तवार में भरपूर मात्रा में देखने को मिलेंगी। वॉक पसंद करने वाले 
कप्लस के लिए यहां  दूर-दूर तक घूमने के लिए बहुत से वॉकिंग ट्रैक्स हैं। अगर यहां घूमने का प्लान बना रहें हैं तो तत्ता पानी में जाकर डुबकी लगाना मत भूलिए। माना जाता है कि यहां गर्म पानी का झरना है, जिसके पानी के छींटे अपने उपर डालने से हमारा शरीर कइ प्रकार के रोगों से मुक्त होता है।

PunjabKesari, किश्तवार इमेज, Kishtwar image

बारामुला

कहा जाता है कि 15वीं सदी में जहांगीर अपने पिता अकबर से साथ यहां घूमने के लिए आए थे, जहांगीर को ये जगह इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने यही रहने का फैंसला कर लिया था। यहां के गुरुद्वारे, मंदिर, मठ और मस्जिद  सबसे ज्यादा आर्कषण का केंद्र हैं। यहां पर स्थित मोहिनेश्वर शिवालय मंदिर की मान्यता बहुत ज्यादा है। इन धार्मिक स्थलों पर जाकर आप अपने जीवन की शुरुआत भगवान के आर्शीवाद के साथ कर सकते हैं। 

गुलमुर्ग

कशमीर की यात्रा फूलों के लिए मशहूर गुलमुर्ग जाए बिना अधूरी है। पहले इस इलाके का नाम 'गौरीमर्ग' हुआ करता था। लेकिन 16 वीं सदी से इसका नाम 'गुलमुर्ग' रख दिया गया। गुलमर्ग यानी 'फूलों की घाटी' कर दिया गया। यदि आप में से कोई गोल्फ खेलने के शौकीन हैं तो आपके लिए गुलमुर्ग हसीन वादियों को एंजाय करने के साथ साथ अपने खेल के शौंक को भी पूरा कर सकते हैं।

PunjabKesari, गुलमुर्ग इमेज, Gulmarg image 

पटनीटॉप

पटनीटॉप उधमपुर का खूबसूरत सा हिल रिसॉर्ट है।  पटनीटॉप को देवदार के खूबसूरत जंगल, ऊंची-नीची पहाड़ियां, दूर तक फैली हरियाली और शांत माहौल बेस्ट रोमांटिक प्लेस बनाते हैं। यहां मीठे पानी के तीन झरने हैं, जिनसे इलाके की पानी की जरूरतें पूरी होती हैं। ठंडे मौसम में आप यहां स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसे खेलों का मजा ले सकते हैं। इसके इलावा यहां पर नाग मंदिर पटनीटॉप म्यूजिम भी है। रहने के लिए आपको यहां बहुत खूबसूरत होटेल भी मिल सकते हैं। 
 

Related News

From The Web

ad