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Women Care: 7 सुपर फूड्स, जो उम्र के हर दौर में रखेंगे आपको फिट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Jan, 2020 12:53 PM
Women Care: 7 सुपर फूड्स, जो उम्र के हर दौर में रखेंगे आपको फिट

भारतीय महिलाएं अक्सर परिवार संभालने में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद की सेहत का ख्याल रखना वह भूल जाती हैं या लापरवाही बरत देती हैं लेकिन महिलाओं को यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि अगर वह सेहतमंद रहेगी तो परिवार को सेहतमंद रख पाएगी। 30 प्लस होते ही महिला का शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में वह अगर अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर लें तो शरीर को जरूरी तत्व मिलते रहेंगे जिससे वह खुद को लंबा समय तक हैल्दी एंड फिट रख सकती हैं।
 

काले सेम

राजमा जैसे दिखने वाले काले सेम फाइबर, प्रोटीन, पोटाशियम, फोलेट और सभी तरह के न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होते हैं। हफ्ते में एक बार इनका सेवन जरूर करें।  इससे पीरियड्स में पेट दर्द, पीठ दर्द और कमजोरी जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

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मुट्ठी ड्राई फ्रूट

डाइट में हर तरह का ड्राई-फ्रूट शामिल करें। बादाम और अखरोट आपको मानसिक- शारीरिक दोनों ही रुप में मजबूती देता है। 1 मुट्ठी भिगे बादाम आपको अच्छी सेहत के साथ खूबसूरती भी देंगे।

क्विनोआ

घर, ऑफिस और बच्चों को संभालने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरुरत होती है। क्विनोआ एक लो-कार्बोहाइड्रेट और हाई-प्रोटीन से भरपूर एक तरह का अनाज है। क्विनोआ डाइट का क्रेज भी लोगों में खूब है। यह न केवल शरीर को जरुरी पोषक तत्व देता है बल्कि वजन को भी बैलेंस रखने में मदद करता है।

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योगर्ट

30 के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं क्योंकि शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। ऐसे में दूध व दही का सेवन करना ना भूलें।
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ब्रोकली

ब्रोकली में न केवल प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इससे ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा कम होता है।
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चिया सीड्स

खुद को फिट रखने के साथ अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहती है तो चिया सीड्स बहुत ही अच्छा फूड है। यह आपके दिल और पाचन सिस्टम को भी सही रखने में मदद करेगा।

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ब्लूबेरी

विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कैंसर, कोलेस्टॉल, मुधमेह, वजन को कम करने में मदद करती है। यह शरीर के साथ मानसिक विकास में भी मदद करती है। अगर आप इसे डाइट में शामिल नहीं करना चाहती तो आप मौसमी फल भी ले सकती है। 

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तो ये थे महिलाओं के लिए बेस्ट डाइट प्लान। जो आपको उम्र के हर पड़ाव में शारीरिक और मानसिक तौर पर तंदरुस्त बनाए रखने में मदद करेंगे।   

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