23 JULTUESDAY2019 4:07:37 AM
Nari

मानसून में भी बरकरार रहेगी आपकी खूबसूरती, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Jul, 2019 06:07 PM
मानसून में भी बरकरार रहेगी आपकी खूबसूरती, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

मानसून का मौसम आते ही सभी इश बात से खुश होते है इस हल्की बारिश की बूंदों में उन्हें तेज तीखी धूप से राहत मिलेगी। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए यह बारिश का मौसम अपने साथ एलर्जी, घुंघराले बाल, कीटाणु की समस्या भी लेकर आता हैं। इस मौसम में फंगस व नमी की समस्या सबसे अधिक होती हैं। इसलिए इस मौसम में न केवल बालों या स्किन बल्कि पूरे शरीर का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता हैं। 

बॉडी रखें हाईड्रेट

इस मौसम में पानी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी वाले अधिक फल व सब्जियों का सेवन करें। यह सिरदर्द व अन्य किसी तरह की बीमारी को रोकने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

स्किन करें क्लीन 

चाहे इस मौसम में धूप नहीं होती है लेकिन स्किन को क्लीन करना बहुत जरुरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले चेहरे को क्लीन्जर से साफ करके सोएं। इससे स्किन से अतिरिक्त तेल व गंदगी निकल जाएगी। 

सनस्क्रीन

हमें लगता है बारिश के मौसम में धूप नहीं निकलती है तो सनस्क्रीन लगाने की क्या जरुरत है लेकिन यह गलत हैं। इस मौसम में स्किन को यूवी किरणों से बचाने की आवश्यकता होती हैं। इसलिए जब भी बाहर निकले क्रीम लगा कर निकलें। 

PunjabKesari

दो से तीन बार धोएं बाल 

इस मौसम में बालों को रुखा होने से बचाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरुर धोएं। उसके बाद कंडीशनर लगाए, जिससे बाल जल्दी फ्रिज नहीं होते है। हो सकें तो हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं। बाल धोे से पहले उन्हं तेल लगा कर मालिश जरुर करें।

PunjabKesari

गर्भवती महिलाएं 

इस मौसम में महिलाएं हल्के व आरामदायक कपड़े पहने जो कि आपका पसीना चूस सकें। इसके साथ फ्लैट चप्पल पहनें। जितना हो सकें तरल पदार्थों का सेवन करें। थकावट महसूस होने पर थड़ी देर झपकी जरुर ले लें। इससे आप शारीरिक के साथ मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहेंगी। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad