Twitter
You are hereNari

Be Alert! स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं इन चीजों से बने ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

Be Alert! स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं इन चीजों से बने ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स
Views:- Thursday, December 6, 2018-6:11 PM

त्वचा की रंगत निखारने से लेकर डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको फायदा पहुंचाने की बजाए स्किन को खराब भी कर सकते हैं। जी हां, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ऐसे कैमिकल्स होते हैं, जो स्किन इरिटेशन, रैशेज और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदनें से पहले इन चीजों की जांच कर लें।

खुशबू वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खुशबू मिलाने के लिए प्लांट एक्सट्रैक्ट या एसेंशियल ऑयल्स नहीं बल्कि केमिकल बेस्ड फ्रेगरेंस का यूज किया जाता है। ऐसे में जब आप खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो उससे स्किन एलर्जी और रैशेज जैसी समस्या होने लगती है इसलिए बेहतर होगा कि आप बिना फ्रेगरेंस वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही लें।

PunjabKesari

प्रोपलीन ग्लाइकोल

बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जिनमें मॉइश्चर बनाएं रखने के लिए प्रोपीलीन ग्लाइकोल नामक कैमिकल का यूज होता है। ऐसे में जब आप इन्हें इस्तेमाल करते हैं तो पित्ती, डर्मेटाइटिस और स्किन इरिटेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

फथालैट्स

फथालैट्स कैमिकल्स पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाएं जाते हैं, जोकि त्वचा में एलर्जिक रिएक्शन जैसी समस्याएं पैदा करते हैं। ऐसे में अच्छी यही होगा कि आप इस तरह के प्रोडक्ट्स की बजाए नेचुरल तरीके इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

फॉर्मेल्डिहाइड

क्या आप भी नेल पॉलिश व हेयर स्मूदनिंग का इस्तेमाल करती हैं? आपको बता दें कि इसमें फॉर्मेल्डिहाइड नामक तत्व होता है, जोकि स्किन व पैनक्रिएटिक कैंसर, स्किन इरिटेशन और साइरोसिस का खतरा हो सकता है।

एल्युमिनियम

लड़का हो या लड़की, घर से बाहर निकलते समय अक्सर लोग डिओ या परफयूम का यूज करते हैं लेकिन एंटीपर्सपाइरेंट डियो में अक्सर एल्युमिनियम होता है, जो इन प्रोडक्ट्स में पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपको त्वचा में इरिटेशन जैसी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News