26 APRFRIDAY2024 8:07:15 AM
Nari

एस्‍ट्रो डाइट से 15 दिनो में 2 किलो वजन होगा कम - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Oct, 2018 02:05 PM
एस्‍ट्रो डाइट से 15 दिनो में 2 किलो वजन होगा कम - Nari

बढ़ते वजन के कारण आपको न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। वजन कम करने के लिए कुछ लोग जीएम, लिक्विड और कीटो डाइट अपनाते है लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मगर आज हम आपको एस्ट्रोनॉट डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप 15 दिनों में लगभग 1-2 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप भी वाकई में वजन करना चाहते हैं तो आज से इस डॉइट को फॉलो करना शुरू कर दें।

 

क्या है एस्ट्रोनॉट डाइट?
दरअसल, एस्‍ट्रोनॉट डाइट एस्‍ट्रोनॉट्स फूड से मिलकर प्लान की गई है। इसमें उन फूड्स को शामिल किया जाता है, जोकि आपको हैल्दी रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। इस डाइट से शरीर का फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है और वजन तेजी से कम होता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इससे शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी नहीं होती। इस डाइट प्लान के लिए दिनभर में 4 मील्स और सही समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस डाइट को फॉलो
ब्रेकफास्ट
ब्रेकफास्ट में 1 कप दूध या कॉफी शामिल करें लेकिन वह बिना चीनी के होना चाहिए। इसके साथ ही 2 उबले अंडे और स्टीम्ड यानि उबली सब्जियों का सेवन भी करें।

 

लंच
वैसे तो लंच में हल्का-फुल्का भोजन खाना चाहिए लेकिन इस डाइट में आपको अंडे, बॉइल्ड चिकन स्लाइस, फिश, बीफ या मूंग की दाल खा सकते हैं। इसके अलावा सलाद में खीरा, टमाटर और चुकंदर का सेवन भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

इवनिंग स्नैक्स
इवनिंग में आप 1 कप ऑरेंज या कोई भी फूट जूस पी सकते है। इसके अलावा ग्रीन टी या सोया मिल्क का सेवन भी कर सकते हैं।

 

डिनर
डिनर में हैवी फूड खाने की बजाए 150 ग्राम टोफू, कच्चा पनीर और एक गिलास दूध पीएं। इसके अलावा आप रात में उबले बींस, मशरूम, टमाटर, खीरा, गोभी, ब्रौक्‍ली, बींस, कद्दू और वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया) भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

इस डाइट के दौरान न खाएं ये चीजें
इस डाइट को फॉलो करते समय केक, कुकीज, पैकेट फूड्स, तेल, मक्खन, आलू, चावल, सॉफ्ट ड्रिंक्स, गाजर, रोटी, ब्रेड, स्टार्चयुक्त वेजीस से दूर रहें। इसके अलावा चीनी और नमक का सेवन भी कम मात्रा में करें। शराब और जंक फूड्स से भी दूर बनाए रखें।

 

डाइट के दौरान रहें हाइड्रेड
इस डाइट के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसके लिए दिनभर में कम से कम 5 लीटर पानी जरूर पीएं। आप जितना पानी पीएंगे उतना ही मेटाबॉलिज्म तेज होगा, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से फैट कम होता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News