17 OCTTHURSDAY2019 11:18:41 PM
Nari

बच्चे के संग बना रहे हैं घूमने का प्लान तो जरुर ध्यान में रखें ये 5 खास बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Aug, 2019 04:28 PM
बच्चे के संग बना रहे हैं घूमने का प्लान तो जरुर ध्यान में रखें ये 5 खास बातें

घूमना फिरना और मस्ती करना भला किसे नहीं पसंद ? सोलो ट्रिप हो या फिर फैमिली ट्रिप, घर से निकलने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। खासतौर पर जब आपके साथ बच्चे जा रहे हो। जी हां, बड़ों से ज्यादा बच्चों के सामान का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि...

फर्स्ट एड बॉक्स

बच्चे के Skin Care आइटम्स, बुखार,पेट दर्द, जुकाम और Antiseptic Cream रखना तो बिल्कुल भी न भूलें। यह सारा सामान बच्चे की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ ही ट्रैवल करने के लिए सही समय का चुनाव भी बहुत जरूरी है। टिकट बुक कराने से पहले इस बात पर जरूर विचार कर लें कि बच्‍चे का कोई Vaccination छूट न रहा हो। अपने साथ डॉक्टर का नंबर जरुर रखें ताकि रास्ते में कोई परेशानी होने पर आप उनके संपर्क कर सकें।

बच्चे का हो एक अलग बैग

पैकिंग के दौरान सारा सामान सिस्‍टेमैटिक तरीके से जरुर रखें। खासतौर पर बच्‍चे का सामान एक अलग बैग में तरीके से रखें। बच्चे को फीड कराते वक्त जो बिब पहनाना है उसे अलग रखें, ताकि बच्चे को भूख लगने पर उसे इंतजार न करना पड़े। किसी कारण बच्चे के कपड़े गीले हो जाएं तो एक सूट को सबसे ऊपर जरुर रखें। गाड़ी या ट्रेन में सफर के दौरान गीले कपड़े रखने के लिए एक अलग पॉलीबैग रखें। सभी गंदे और गीले कपड़े उसमें रखते जाएं। होटल जाकर सबसे पहले उन कपड़ों को वॉश करने के लिए भेज दें।

बच्चे का फूड बॉक्स

ट्रैवलिंग के दौरान सूखा दूध यानि Baby Milk Powder अपने साथ रखना बिल्कुल मत भूलें। दूध के अलावा केला, सेब और संतरे जैसे फल भी जरुर रखें। सफर के दौरान हो सकता है बच्चा गाड़ी या ट्रेन में घुटन महसूस करे। ऐसे में ये फल उसे हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे। फलों के अलावा आप ड्राई फ्रूट्स भी रख सकती हैं। बारीक टुकड़ें या पाउडर में जिसे बच्चा आसानी से खा सके। हर बच्चे की पसंद न पसंद अलग होती है ऐसे में बच्‍चे की ईटिंग हैबिट के अनुसार ही उसका फूड बॉक्‍स तैयार करें।

PunjabKesari, Nari

खिलौने

सफर के दौरान अपने बच्‍चे के फेवरेट खिलौने जरूरी साथ में रखें। जिनसे बच्चे का मन बहला रहे। ऐसे टॉयज रखें जिसे बच्‍चा मुंह में लेता हो। जैसे Baby Teether, सॉफ्ट टॉयज और Baby Rattlers ट्रैवलिंग के लिए बैस्‍ट ऑप्‍शन हो सकते हें।अच्‍छी बात यह कि इन्‍हें कैरी करना भी आसान है। इसके साथ ही Baby Carry भी जरूरी रखें। घूमने के दौरान बच्‍चे को उसीमें कैरी करके आप अपने हाथों को फ्री रख सकती हैं।

समय का रखें ध्यान

बच्चे के साथ घूमने निकल रहें हो तो हर 6 घंटे बाद कहीं रुक कर रेस्ट जरुर करें। इतने से सफर में ही बच्‍चे को थकावट आ जाती है। सफर के दौरन कोशिश करें कि बच्‍चे को सुला दें। बच्‍चा सोता रहता है तो उसे कम थकावट होती है।  

PunjabKesari, NAri

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News