02 DECWEDNESDAY2020 6:05:53 AM
Nari

14 साल की लड़की ने ढूंढ निकाला कोरोना वायरस का इलाज, किया गया सम्मानित

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Oct, 2020 04:27 PM
14 साल की लड़की ने ढूंढ निकाला कोरोना वायरस का इलाज, किया गया सम्मानित

कोरोना वायरस का संकट अभी भी लोगों पर मंडरा रहा है। दुनियाभर में कोविड की वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है। वहीं इसी बीच एक 14 साल की लड़की ने कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ निकाला है। जिसकी रिसर्च के लिए उसे करीब 18 लाख रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। 

PunjabKesari

कोरोना महामारी की शुरूआत से ही खोदना शूरू किया इलाज

मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका में भारतीय मूल की अनिका चेब्रोलू ने एक अणु यानि मॉलिक्यूल को विकसित किया है जो वायरस के स्पाइक प्रोटीन से जुड़कर इसे कार्य करने से रोकेगा। अनिका का कहना है कि पिछले साल इन्फ्लुएंजा के कारण उसकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी। जब दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में आई तो उन्होंने इसका इलाज खोजना शुरू किया। आखिरकार अनिका ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक मॉलिक्यूल खोज निकाला। 

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनिका ने इस वायरस का इलाज ढूंढने के लिए कई कंप्यूटर प्रोग्रामों का इस्तेमाल किया। अनिका ने इन-सिलिको पद्धति का इस्तेमाल दवा की खोज करने के लिए किया। अनिका का कहना है कि उनके दादाजी ने उन्हें विज्ञान के प्रति प्रेरित किया है। अनिका बताती हैं कि उनके दादा जी केमिस्ट्री प्रोफेसर थे। जब वो छोटी थी तो वह उन्हें विज्ञान की बातें बताया करते थे।

PunjabKesari

Related News