20 APRSATURDAY2024 4:28:37 AM
Nari

Malai Ke Fayde: ड्राई स्किन से लेकर टैनिंग तक, हर समस्या का हल है मलाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2022 03:55 PM
Malai Ke Fayde: ड्राई स्किन से लेकर टैनिंग तक, हर समस्या का हल है मलाई

मलाई ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसका इस्तेमाल कई मिठाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। यही नहीं, मलाई का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। खासकर सर्दियों इसे लगाने से स्किन ड्राई नहीं होती और होंठ फटने की समस्या भी दूर रहती है। इसके अलावा मलाई रंगत निखारने और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर करने में भी मददगार है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खूबसूरती निखारने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

सनबर्न या टैन्ड स्किन

सनबर्न या टैन्ड त्वचा को ठीक करने हैं तो मलाई को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। वहीं, रात को सोने से होंठों पर मलाई लगाएं। इससे होंठों के फटने की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

मलाई, बेसन और हल्दी का एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक को लगाने से डेड स्किन निकल जाएगा और स्किन ग्लो भी करेगी।

नेचुरल एक्सफोलिएटर

मलाई रोम छिद्रों को खोलने और गंदगी को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच मलाई में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर मालिश करें। जब यह सूख जाए तो इसमें थोड़ा-सा पानी डालकर मसाज करते हुए साफ कर लें। यह पैक एक नेचुरल एक्सफोलिएटर के रूप में काम करेंगा।

PunjabKesari

ड्राई स्किन के लिए पैक

एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को हाइड्रेट, पोषण और मॉइस्चराइज्ड रखता है। इससे स्किन ड्राई नहीं होती।

नेचुरल क्लींजर

मलाई एक नेचुरल क्लींजर के रूप में भी काम कर सकता है। यह बंद रोमछिद्रों को साफ कर सकता है और त्वचा पर जमा धूल को हटा सकता है।

Related News